इस 'बूढ़े' शेर पर पैसे लगाने से कतरा रही थीं टीमें, मैदान में उतरे तो कर दिया 'विस्फोट'

IPL 12 में अपने पहले की मौके पर गेल ने साबित कर दिया कि 39 साल की उम्र में भी उनके अंदर अभी काफी क्रिकेट है. वे अभी भी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने की कूवत रखते हैं.

इस 'बूढ़े' शेर पर पैसे लगाने से कतरा रही थीं टीमें, मैदान में उतरे तो कर दिया 'विस्फोट'
IPL 2019: किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने विस्फोटक पारी खेली. तस्वीर साभार: (BCCI Photo)

जयपुर: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को कोई भी टीम खरीदने को तैयार नहीं थी. इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने सलाहकार वीरेंद्र सहवाग की सलाह पर गेल को उनके बेस प्राइस पर खरीदा था. IPL 12 में अपने पहले की मौके पर गेल ने साबित कर दिया कि 39 साल की उम्र में भी उनके अंदर अभी काफी क्रिकेट है. वे अभी भी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने की कूवत रखते हैं.

गेल आईपीएल में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. गेल ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में सोमवार को जारी लीग के 12वें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की.

मैच से पहले गेल के नाम 3994 रन थे और उन्होंने मैच में उतरने के बाद छह रन बनाते ही आईपीएल में सबसे तेज 4000 रन पूरे कर लिए. गेल ने मैच में 47 गेंदों पर आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 79 रन बनाए.

गेल ने 112 पारियों में 4000 रन पूरे किए हैं. उनसे पहले आस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 114 पारियों में अपने चार हजार रन पूरे किए थे.

भारतीय क्रिकेट टीम और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने 128 पारियों में, जबकि सुरेश रैना और गौतम गंभीर ने 140-140 पारियों में अपने 4000 रन पूरे किए थे.

इससे पहले, पंजाब ने क्रिस गेल (79) के शानदार अर्धशतक की मदद से चार विकेट पर 184 रन का मजबूत स्कोर बनाया और उसके गेंदबाजों ने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया.

पंजाब ने चार रन के अंदर ही लोकेश राहुल (4) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया. इसके बाद गेल ने मयंक अग्रवाल (22) के साथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 और सरफराज खान (नाबाद 46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की.

मयंक टीम के 60 के स्कोर पर और गेल टीम के 144 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. गेल को बेन स्टोक्स ने सीमा रेखा पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया. गेल ने 47 गेंदों पर आठ चौके और चार छक्के लगाए. उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने सबसे तेज 4000 रन भी पूरे कर लिए. निकोलस पूरन ने 14 गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाए. सरफराज और पूरन के बीच चौथे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी हुई.

सरफराज ने 29 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाकर पंजाब को निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 184 के स्कोर तक पहुंचाया. टीम ने अंतिम चार ओवरों में 39 रन जोड़े. मनदीप सिंह ने दो गेंदों पर नाबाद पांच रन बनाए.