IPL 2023 Final: फाइनल में CSK का ये ब्रह्मास्त्र कर देगा गिल को खामोश, जीत चुका है 4 आईपीएल ट्रॉफी
Advertisement

IPL 2023 Final: फाइनल में CSK का ये ब्रह्मास्त्र कर देगा गिल को खामोश, जीत चुका है 4 आईपीएल ट्रॉफी

Dhoni vs Pandya: चेन्नई सुपर किंग्स के करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पांचवां आईपीएल खिताब जीतकर अपनी ‘विदाई’ को यादगार बनाना चाहेंगे, लेकिन उनकी राह में गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल के रूप में ऐसी ‘रन मशीन’ है जिसके बल्ले पर अंकुश लगाना इस सीजन में गेंदबाजों के लिए टेढी खीर साबित हुआ है. आईपीएल फाइनल में ‘मिडास टच’ के लिए मशहूर एक अनुभवी कप्तान का सामना एक ऐसे युवा बल्लेबाज से है जो तकनीक में भी माहिर है.

IPL 2023 Final: फाइनल में CSK का ये ब्रह्मास्त्र कर देगा गिल को खामोश, जीत चुका है 4 आईपीएल ट्रॉफी

CSK vs GT Final: चेन्नई सुपर किंग्स के करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पांचवां आईपीएल खिताब जीतकर अपनी ‘विदाई’ को यादगार बनाना चाहेंगे, लेकिन उनकी राह में गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल के रूप में ऐसी ‘रन मशीन’ है जिसके बल्ले पर अंकुश लगाना इस सीजन में गेंदबाजों के लिए टेढी खीर साबित हुआ है. आईपीएल फाइनल में ‘मिडास टच’ के लिए मशहूर एक अनुभवी कप्तान का सामना एक ऐसे युवा बल्लेबाज से है जो तकनीक में भी माहिर है लिहाजा दर्शकों को मनोरंजन की पूरी सौगात मिलेगी. एक भारतीय क्रिकेट का सुनहरा इतिहास है तो दूसरा शानदार मुस्तकबिल.

फाइनल में CSK का ये ब्रह्मास्त्र कर देगा गिल को खामोश

करीब 19 साल पहले जब युवा धोनी भारतीय टीम में डेब्यू की तैयारी कर रहे थे, तब चार साल का गिल पाकिस्तान सीमा पर पंजाब के फजिल्का गांव में अपने दादा द्वारा हाथ से बनाए गए बल्ले से अपने बड़े से खेत में खेल रहा था. रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर जब 1,32,000 दर्शक जल्दी ही 42 साल के होने जा रहे धोनी को शायद आखिरी बार पीली जर्सी में देखेंगे तब भारतीय क्रिकेट का भावी सुपरस्टार गिल अपने हाथ में आईपीएल की ट्रॉफी थामने को बेताब होगा.

जीत चुका है 4 आईपीएल ट्रॉफी    

तीन शतक और 851 रन बना चुके गिल के बल्ले पर अंकुश लगाना धोनी की सीएसके के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी. दीपक चाहर की स्विंग या रवींद्र जडेजा की विकेट पर गेंदबाजी. मोईन अली की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद या मथीषा पथिराना की सीधे पैर पर पड़ती गेंद, कोई नहीं जानता कि तकनीक के धनी गिल की एकाग्रता किस गेंद पर भंग होगी. धोनी के फैन उन्हें अगले साल फिर खेलते देखना चाहेंगे, लेकिन पूरा आईपीएल उन्होंने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर खेला है, लिहाजा उनके लिए अगले सीजन में फिर खेलना मुश्किल लग रहा है.

फाइनल में पलट जाएगी पूरी बाजी 

इसलिए ‘थाला’ (तमिल में बड़ा भाई) के फैन के लिए यह धोनी के आखिरी मैच के हर पल को यादों में कैद करने का अवसर है. वह अधिकांश मैचों में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे हैं, लेकिन तुषार देशपांडे जैसे अनुभवहीन गेंदबाज और शिवम दुबे जैसे युवा बल्लेबाज को उन्होंने आत्मविश्वास दिया है. धोनी का करिश्मा कभी खत्म नहीं होगा. उनकी कप्तानी भारतीय क्रिकेट की किवदंतियों का हिस्सा रहेगी. दूसरी ओर गुजरात के पास हार्दिक पंड्या के रूप में ऐसा कप्तान है जिसका मानना है कि टीम की कप्तानी का एक ही तरीका है जो धोनी से उन्होंने सीखा है. 

दांव पर आईपीएल 2023 का खिताब 

बल्लेबाज मैच जीतते हैं, लेकिन गेंदबाज टूर्नामेंट जीतते हैं और यह टाइटंस ने साबित कर दिया है. मोहम्मद शमी (28 विकेट), राशिद खान (27 विकेट) और मोहित शर्मा (24 विकेट) ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है. वहीं, बल्लेबाजी में गिल के अलावा पंड्या ने 325 रन बनाए हैं. चेन्नई के लिए डेवॉन कोन्वे (625 रन), ऋतुराज गायकवाड़ (564 रन), अजिंक्य रहाणे 13 मैचों में 299 रन बना चुके हैं जबकि दुबे ने 386 रन बनाए हैं. इस आईपीएल में शिवम दुबे 33 छक्के लगा चुके हैं. गेंदबाजी में श्रीलंका के पथिराना ने 17 और देशपांडे ने 21 विकेट लिए.

Trending news