IPL टीम बदलने में माहिर हैं ये 5 क्रिकेटर

सबसे ज्यादा बार आरोन फिंच ने बदली हैं 8 टीम, बाकी 4 ने बदली हैं 6 टीमें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 22, 2020, 12:04 PM IST

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पिच पर उतरने के साथ ही आरोन फिंच (Aaron Finch)ने अपने नाम दर्ज एक अनूठे रिकॉर्ड को और आगे बढ़ा लिया. ये रिकॉर्ड है सबसे ज्यादा बार टीम बदलने का. फिंच अब 8 टीमों के लिए आईपीएल में खेल चुके हैं. लेकिन फिंच ही नहीं कई और क्रिकेटर भी इस लीग में ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपनी टीम तकरीबन हर सीजन में ऐसे बदली है जैसे हम और आप आपना मूड बदलते हैं. आइए जानते हैं इन क्रिकेटर्स के बारे में.

1/5

फिंच दो ही टीमों के लिए खेले हैं एक से ज्यादा सीजन

Aaron Finch

आईपीएल में आरोन फिंच का ये 10वां सीजन है और इनमें वे महज 2 बार ही किसी टीम के लिए दो सीजन तक लगातार खेले हैं. पहली बार फिंच ने आईपीएल-2010 में राजस्थान रॉयल्स के लिए अपना करियर शुरू किया था. इसके बाद दो सीजन में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए हिस्सेदारी की. आईपीएल-2013 में फिंच ने पुणे वारियर्स इंडिया के लिए अपना जलवा दिखाया. आईपीएल-2014 में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद का दामन थाम लिया तो आईपीएल-2015 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपने दल में शामिल कर लिया. मुंबई से महज 3 मैच खेलने का मौका मिलने पर अगले ही सीजन में फिंच गुजरात लॉयंस पहुंच गए और वहां भी दो सीजन तक जमे रहे. आईपीएल-2018 में गुजरात लॉयंस का आईपीएल सफर खत्म हो जाने के चलते उन्हें फिर नई टीम तलाशनी पड़ी. इस बार उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब का टिकट कटवा लिया. आईपीएल-2019 में निजी परेशानियों के चलते फिंच ने अपना नाम वापस ले लिया. इसके चलते आईपीएल-2020 के लिए उन्हें फिर से नई टीम में जगह लेनी ही पड़ी और इस बार उन्हें विराट कोहली ने अपनी टीम में लेकर विश्वास दिखाया है. (फोटो- Twitter)

2/5

युवराज सिंह ने बदली थी 6 बार टीम

Yuvraj Singh

भारतीय धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपना आईपीएल करियर 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए लीग के 8 आइकॉन क्रिकेटर्स में से एक के तौर पर चालू किया था. इसके बाद उन्होंने भी 6 बार टीम बदली थी. वे आईपीएल-2011 में पुणे वारियर्स इंडिया से जुड़े, लेकिन कैंसर के कारण उन्हें आईपीएल-2012 से बाहर होना पड़ा. आईपीएल-2013 में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए लीग में वापसी की. आईपीएल-2015 में वे दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) पहुंच गए, जहां से 2016 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया. आईपीएल-2018 में युवराज एक बार फिर किंग्स इलेवन पंजाब में वापस लौटे थे. आईपीएल-2019 में उनका आखिरी सीजन रहा, जिसमें वे मुंबई इंडियंस के लिए खेलते दिखाई दिए. (फोटो- Twitter)

3/5

पार्थिव पटेल भी हर साल बदलते हैं टीम

Parthiv Patel

विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) भी तकरीबन हर साल आईपीएल में टीम बदलने के लिए मशहूर हैं. वो भी 6 टीमों के लिए खेल चुके हैं. पटेल ने अपनी शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स के लिए की थी. आईपीएल-2011 से 2014 तक हर साल टीम बदलकर वे कोच्चि टस्कर्स केरल, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले. 2015 से 2017 तक वे 3 लगातार सीजन मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे. इसके बाद 2018 में उन्होंने दोबारा आरसीबी में ही वापसी कर ली और इस बार यहां तीसरा सीजन बिता रहे हैं. (फोटो- Twitter)

4/5

दिनेश कार्तिक ने भी बदली हैं 6 टीम

Dinesh Karthik

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भी अब तक 6 अलग-अलग टीम के लिए खेल चुके हैं. लीग के सबसे अनुभवी क्रिकेटर्स में से एक इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स से शुरुआत की, लेकिन 2011 में वो किंग्स इलेवन पंजाब में चले गए. अगले ही सीजन में दिनेश ने मुंबई इंडियंस का साथ पकड़ लिया. 2 सीजन बाद आईपीएल-2014 में एक बार फिर उन्होंने पाला बदला और दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी कर ली. बात नहीं बनी तो 2015 में वे आरसीबी आ गए, जहां से 2016 में उन्हें गुजरात लॉयंस ने अपने साथ जोड़ लिया. दो सीजन बाद गुजरात लॉयंस की लीग से छुट्टी होने पर कार्तिक केकेआर में आ गए, जहां वे कप्तान के तौर पर खेल रहे हैं. (फोटो- Twitter/@KKRiders)

5/5

इशांत शर्मा को भी बदलनी पड़ी हैं खूब टीमें

Ishant Sharma

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को आईपीएल-2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.8 करोड़ रुपये की बड़ी रकम देकर खरीदा. लेकिन तीन सीजन में बिग फ्लॉप साबित होने के बाद उन्हें 2011 में डेक्कन चार्जर्स में जाना पड़ा. आईपीएल-2013 में डेक्कन फ्रैंचाइजी की जगह आई सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा बने. लेकिन यहां उन्हें ज्यादा मैच नहीं खेलने को मिले. आखिरकार उन्हें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स में जगह मिली तो पुणे की फ्रैंचाइजी बंद होने के बाद वे किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा बने. आईपीएल-2018 में उन्हें किसी टीम ने नहीं चुना, लेकिन 2019 में उनकी अपने शहर की टीम दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें चुना, जिसके लिए वो अब भी खेल रहे हैं. (फोटो-IANS)