WTC Final से पहले टीम इंडिया से डरी हुई है ऑस्ट्रेलियाई टीम, सामने आई होश उड़ा देने वाली वजह
Advertisement

WTC Final से पहले टीम इंडिया से डरी हुई है ऑस्ट्रेलियाई टीम, सामने आई होश उड़ा देने वाली वजह

India vs Australia, WTC Final 2023: टीम इंडिया के खिलाफ 7 जून से शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम डरी हुई है. ऑस्ट्रेलिया की इस घबराहट के पीछे एक चौंकाने वाली वजह का खुलासा हुआ है. 

WTC Final से पहले टीम इंडिया से डरी हुई है ऑस्ट्रेलियाई टीम, सामने आई होश उड़ा देने वाली वजह

WTC Final 2023: टीम इंडिया के खिलाफ 7 जून से शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम डरी हुई है. ऑस्ट्रेलिया की इस घबराहट के पीछे एक चौंकाने वाली वजह का खुलासा हुआ है. इंग्लैंड में 140 से अधिक साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड द ओवल में सबसे खराब रिकॉर्ड में से एक है. यही मैदान 7 से 11 जून तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) की मेजबानी करेगा.

WTC Final से पहले टीम इंडिया से डरी हुई है ऑस्ट्रेलियाई टीम

इंग्लैंड में 1880 में पहला टेस्ट मेजबान और ऑस्ट्रेलिया के बीच द ओवल में ही खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण लंदन के इस मैदान पर 38 टेस्ट में केवल सात ही जीत दर्ज कर पाई है. इस मैदान पर टीम की सफलता का प्रतिशत 18.42 है, जो पूरे इंग्लैंड में सबसे खराब है. ऑस्ट्रेलिया पिछले 50 साल में द ओवल में सिर्फ दो बार जीता है. दूसरी तरफ उन्होंने लॉर्ड्स में 29 मैच में 43.59 प्रतिशत की सफलता दर से 17 जीत हासिल की है जो मेजबान इंग्लैंड की 141 मैच में 39.72 प्रतिशत और दक्षिण अफ्रीका की 33.33 प्रतिशत की सफलता दर से बेहतर है.

सामने आई होश उड़ा देने वाली वजह

हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया की सफलता का प्रतिशत 34.62, ट्रेंट ब्रिज में 30.43 और ओल्ड ट्रैफर्ड तथा एजबस्टन में क्रमश: 29.03 और 26.67 प्रतिशत है. दूसरी तरफ इस स्थल पर भारत का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा है. टीम ने दो जीत दर्ज की है और पांच मुकाबले हारे हैं, जबकि सात टेस्ट ड्रॉ रहे, लेकिन रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम 2021 में यहां इंग्लैंड पर 157 रन की जीत से आत्मविश्वास से भरी होगी जो 40 साल में इस स्थल पर टेस्ट मैच में उसकी पहली जीत थी. ‘क्रिकेट.कॉम.एयू’ के अनुसार ऑस्ट्रेलिया का पहला पूर्ण प्रशिक्षण सत्र ब्रिटेन में गुरुवार को बेकेनहैम में होगा जो मध्य लंदन से 20 किमी दूर है. 

ओवल की पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना

पैट कमिंस और उनके साथी इस हफ्ते के अंत में केंट में ट्रेनिंग करेंगे, क्योंकि दोनों टीम को मैच से दो दिन पहले ही द ओवल में सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी. द ओवल की पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है जबकि बेकेनहैम को बल्लेबाजों की अनुकूल पिच के लिए जाना जाता है. ऑस्ट्रेलिया 2021-23 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहा. उसे एकमात्र शिकस्त इसी साल भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 1-2 की हार के रूप में मिली. टीम ने भारत के खिलाफ स्वदेश और विदेश में आठ साल से कोई सीरीज नहीं जीती है और इस दौरान लगातार चार सीरीज गंवाई.

Trending news