Diamond League: डायमंड लीग फाइनल में उतरेंगे नीरज चोपड़ा, स्टीपलचेस में अविनाश साबले पर नजर
Advertisement
trendingNow12426676

Diamond League: डायमंड लीग फाइनल में उतरेंगे नीरज चोपड़ा, स्टीपलचेस में अविनाश साबले पर नजर

 Diamond League Final: जेवलिन स्टार नीरज चोपड़ा और स्टीपलचेस खिलाड़ी अविनाश साबले शुक्रवार से बेल्जियम के ब्रसेल्स में शुरू हो रहे डायमंड लीग सीजन के फाइनल में दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के सामने भारत की चुनौती पेश करेंगे.

Diamond League: डायमंड लीग फाइनल में उतरेंगे नीरज चोपड़ा, स्टीपलचेस में अविनाश साबले पर नजर

Diamond League Final: जेवलिन स्टार नीरज चोपड़ा और स्टीपलचेस खिलाड़ी अविनाश साबले शुक्रवार से बेल्जियम के ब्रसेल्स में शुरू हो रहे डायमंड लीग सीजन के फाइनल में दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के सामने भारत की चुनौती पेश करेंगे. पहली बार डायमंड लीग फाइनल दो दिन में होगा जिसमें ओलंपिक मेडल विजेताओं समेत दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी 32 स्पर्धाओं में उतरेंगे. पोल वॉल्ट रिकार्डधारी अर्मांड डु प्लांटिस, अमेरिकी महिला रेसर शा कारी रिचर्डसन और हर्डल रेस स्टार सिडनी मैकलागलिन लेवरोन इसमें नजर आएंगे.

पेरिस ओलंपिक में 11वें स्थान पर रहे थे साबले

नेशनल रिकॉर्डधारी 3000 मीटर स्टीपलचेस खिलाड़ी साबले पेरिस ओलंपिक में 11वें स्थान पर रहे थे. वह पहली बार डायमंड लीग सीजन के फाइनल में उतरेंगे और उनका मैच शुक्रवार को होगा. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड के बाद पेरिस में सिल्वर मेडल जीतने वाले चोपड़ा शनिवार को उतरेंगे तो जीत के साथ सीजन का समापन करना चाहेंगे. डायमंड लीग फाइनल में पहली बार दो भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें: 147 साल में पहली बार...इतिहास रचने के करीब विराट कोहली, तोड़ देंगे सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड

साबले ने तोड़ा था रिकॉर्ड

साबले डायमंड लीग तालिका में 14वें स्थान पर रहे जिनके तीन अंक हैं. उनसे ऊंची रैंकिंग वाले इथियोपिया के लामेचा गिरमा (चोटिल), न्यूजीलैंड के जोर्डी बीमिश , जापान के रियुजी मूरा और अमेरिका के हिलेरी बोर ने नाम वापस ले लिया जिससे उन्हें शीर्ष 12 के कटआफ में जगह मिली. साबले सात जुलाई को डायमंड लीग के पेरिस चरण में छठे स्थान पर रहे थे और उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा था. वह सिलेसिया चरण में 14वें स्थान पर रहे.

ये भी पढ़ें: ​18 साल बाद लौटेगा यह टूर्नामेंट...एक टीम में खेलेंगे विराट और बाबर? साथ बॉलिंग कर सकते हैं अफरीदी-बुमराह

चौथे स्थान के साथ फाइनल में पहुंचे नीरज

दूसरी ओर, चोपड़ा 14 अंक लेकर चौथे स्थान के साथ फाइनल में पहुंचे हैं. वह दोहा और लुसाने में दूसरे स्थान पर रहे थे. डायमंड लीग सीजन का फाइनल जीतने वाले को डायमंड ट्रॉफी और 30000 डॉलर नकद पुरस्कार मिलता है. इसके अलावा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड भी दिया जाता है. उपविजेता को 12000 डॉलर मिलते हैं. चोपड़ा ने पिछले सप्ताह ज्यूरिख चरण में भाग नहीं लिया था. वह चेक गणराज्य के याकूब वाडलेश, ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और जर्मनी के जूलियर वेबर से पीछे हैं. चोपड़ा इस सीजन में फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे हैं और ग्रोइन की चोट से निजात पाने के लिए डॉक्टर को दिखाएंगे.

Trending news