Novak Djokovic का French Open 2021 पर कब्जा, 19वां ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीता

सर्बिया (Serbia) के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 19वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर कब्जा जमाया. वो अब रोजर फेडरर (Roger Federer) और राफेल नडाल (Rafael Nadal) के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं.

Novak Djokovic का French Open 2021 पर कब्जा, 19वां ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीता
नोवाक जोकोविच (फोटो-IANS)

पेरिस: वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 2 सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की. उन्होंने ग्रीस (Greece) के स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas) को 5 सेट तक चले फाइनल में हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मेंस सिंग्लस का दूसरा टाइलट जीता.

19वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर कब्जा

इसके साथ नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 19वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर कब्जा जमाया. 5वीं रैंकिंग के प्लेयर स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas)ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर शानदार शुरुआत की लेकिन टॉप सीडेड जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को 5वें और आखिरी सेट तक खींच दिया.

 

 

6-4 से जीता फाइनल सेट

फाइनल सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे आखिरी तक कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया. जोकोविच के पास 5वें गेम में भी ग्रीस के खिलाड़ी की सर्विस तोड़ने का मौका था लेकिन उन्होंने इसे गंवा दिया. सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद 10वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की.

 

टूट गया सितसिपास का ख्वाब

जोकोविच ने सितसिपास का ग्रीस का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का सपना भी तोड़ दिया. जोकोविच अब रोजर फेडरर (Roger Federer) और राफेल नडाल (Rafael Nadal) के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं. 22 साल के सितसिपास को पीठ में दर्द के कारण मुकाबले के दौरान तीसरे सेट के बाद कोर्ट पर ही अपने ट्रेनर से इलाज भी कराना पड़ा.

 

 

हार नहीं मानते जोकोविच

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) इससे पहले भी अपने करियर में 5 बार पहले 2 सेट गंवाने के बावजूद जीत दर्ज करने में कामयाब रहे हैं. इस मुकाबले से पहले 5 सेट तक चलने वाले मुकाबलों में सर्बिया के इस खिलाड़ी ने 34 बार जीत दर्ज की थी जबकि 10 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

 

 

जोकोविच का 29वां ग्रैंडस्लैम फाइनल

सेमीफाइनल में एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी और रोलां गैरो (Rolland Garros) के बेताज बादशाह राफेल नडाल (Rafael Nadal) को हराने वाले नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि ग्रीस के खिलाड़ी ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी.

 

सितसिपास ने जीता था पहला सेट

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अच्छी शुरुआत की थी और उनके पास पहले सेट में अपनी सर्विस पर जीत दर्ज करने का मौका था लेकिन इसके बाद उन्होंने अगले 9 में से 8 प्वाइंट गंवा दिए और टाईब्रेकर में भी 0-4 से पिछड़ गए जिसके बाद सितसिपास को पहले सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई.

 

 

जोकोविच की जबरदस्त वापसी

ग्रीस (Greece) के स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने दूसरे सेट में 2 बार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) की सर्विस तोड़कर 2-0 की अहम बढ़त बनाई लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी अगले 2 सेट आसानी से जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर करने में कामयाब रहे.

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.