ISSF World Cup: ओलंपियन ऐश्वर्य ने निशानेबाजी वर्ल्ड कप में जीता सोना, भारत को चौथा गोल्ड मेडल
Advertisement

ISSF World Cup: ओलंपियन ऐश्वर्य ने निशानेबाजी वर्ल्ड कप में जीता सोना, भारत को चौथा गोल्ड मेडल

Shooting World Cup: भारत के 22 साल के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने फाइनल में आसान जीत दर्ज की. उन्होंने गोल्ड मेडल मैच में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल को 16-2 से हराया. पिछले साल चांगवोन वर्ल्ड कप में भी उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था.

aishwarya

ISSF World Cup 2023: ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने बुधवार को काहिरा आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया. इससे भारत ने इस प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाए रखा. भारत ने इस प्रतियोगिता में अब तक चार गोल्ड सहित 6 मेडल हासिल कर लिए हैं. भारत ने पदक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

तोमर ने जीता गोल्ड

पिछले साल चांगवोन वर्ल्ड कप में भी स्वर्ण पदक जीतने वाले 22 वर्षीय तोमर ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल पर 16-2 से आसान जीत दर्ज की. तोमर ने रैंकिंग राउंड में 406.4 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल किया था जबकि शमिरल 407.9 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे थे. इससे पहले भारतीय निशानेबाज ने क्वालिफाइंग दौर में 588 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया था. इस स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय अखिल शेरोन ने क्वालिफिकेशन में 587 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था.

रैंकिंग राउंड में की थी धीमी शुरुआत

तोमर ने अपनी स्पर्धा के बाद कहा, ‘मैं इस निशानेबाजी रेंज पर इससे पहले दो बार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था. इसलिए इस बार मैं पदक जीतने के लिए प्रतिबद्ध था.’ तोमर ने क्वालीफिकेशन दौर में नीलिंग, प्रोन और स्टैंडिंग पोजिशन में प्रत्येक में 20-20 शॉट लगाकर 588 अंकों के साथ अपने साथी शेरोन के साथ रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी. भारत के इन दोनों खिलाड़ियों ने रैंकिंग राउंड में धीमी शुरुआत की. एक समय तोमर छठे और शेरोन आठवें स्थान पर चल रहे थे. इसके बाद हालांकि उन्होंने अपने खेल में सुधार किया.

गोल्ड मेडल मैच में दिखी कड़ी प्रतिस्पर्धा

प्रोन पोजीशन के 10 शॉट के बाद शेरोन दूसरे जबकि तोमर पांचवें स्थान पर थे लेकिन इसके बाद बदलाव हुआ और शेरोन पहले पांचवें और फिर बाद में सातवें स्थान पर खिसक कर पदक की दौड़ से बाहर हो गए. तोमर ने हालांकि दूसरा स्थान हासिल किया. तोमर और शमिरल के बीच गोल्ड मेडल मैच में शुरू में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली. एक समय स्कोर 4-4 और फिर 6-6 से बराबरी पर था. भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद बेहतरीन खेल दिखाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया. (एजेंसी से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news