Paris Olympics 2024: दुनिया में सबसे ज्यादा मेडल जीतकर इस देश ने मचा दिया तहलका, 71वें स्थान पर रहा भारत
Advertisement
trendingNow12379570

Paris Olympics 2024: दुनिया में सबसे ज्यादा मेडल जीतकर इस देश ने मचा दिया तहलका, 71वें स्थान पर रहा भारत

Paris Olympics 2024 Medals Tally: भारत के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय दल एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज के साथ 71वें स्थान पर रहा. हालांकि, पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं के 50 किग्रा कुश्ती फाइनल में अयोग्य घोषित करने के खिलाफ अपील की है, जिस पर फैसला आना बाकी है.

Paris Olympics 2024: दुनिया में सबसे ज्यादा मेडल जीतकर इस देश ने मचा दिया तहलका, 71वें स्थान पर रहा भारत

Paris Olympics 2024 Medals Tally: पेरिस ओलंपिक में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) मेडल टैली में टॉप पर रहा. यूएसए ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन ओलंपिक में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी चीन को मामूली अंतर से पीछे छोड़ दिया. पेरिस ओलंपिक के अंतिम इवेंट महिला बास्केटबॉल में संयुक्त राज्य अमेरिका ने मेजबान देश फ्रांस पर 67-66 की रोमांचक जीत हासिल की. इस जीत ने बास्केटबॉल टीम के लिए गोल्ड मेडल जीता. इसके साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने लगातार चौथे ओलंपिक में मेडल टैली में टॉप  पर रहने का अपना सिलसिला बरकरार रखा.

सबसे ज्यादा मेडल जीतकर इस देश ने मचा दिया तहलका

पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) 40 गोल्ड , 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज सहित 126 मेडल्स के साथ टॉप पर रहा. चीन ने 40 गोल्ड मेडल के साथ, कुल मिलाकर 91 मेडल्स के साथ अपने ओलंपिक अभियान को समाप्त किया. पूरे ओलंपिक के दौरान अमेरिका और चीन जैसी दो खेल महाशक्तियों के बीच तेज प्रतिस्पर्धा रही. चीन ने गोताखोरी और कलात्मक तैराकी जैसे पूल इवेंट में प्रभुत्व दिखाया और टेबल टेनिस व भारोत्तोलन भी उनकी पारंपरिक ताकत रहे.

fallback

ट्रैक और फील्ड में बेहतरीन प्रदर्शन 

दूसरी ओर, अमेरिका ने ट्रैक और फील्ड में असाधारण प्रदर्शन किया और अकेले एथलेटिक्स में 14 गोल्ड, 11 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज हासिल किए. संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्विमिंग पूल में भी अपनी ताकत के साथ प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने आठ गोल्ड सहित 28 पदक जीते. पेरिस ओलंपिक में जापान 20 गोल्ड सहित 45 पदकों के साथ मेडल टैली में तीसरे स्थान पर रहा. ऑस्ट्रेलिया ने 18 गोल्ड मेडल के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जबकि मेजबान फ्रांस 16 गोल्ड मेडल के साथ टॉप-5 में शामिल हो गया. ग्रेट ब्रिटेन 14 गोल्ड मेडल के साथ सातवें स्थान पर रहा.

71वें स्थान पर रहा भारत 

भारत के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय दल एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज के साथ 71वें स्थान पर रहा. हालांकि, पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं के 50 किग्रा कुश्ती फाइनल में अयोग्य घोषित करने के खिलाफ अपील की है, जिस पर फैसला आना बाकी है. इन ओलंपिक खेलों में पाकिस्तान ने भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की और एथलेटिक्स में पहले व्यक्तिगत ओलंपिक गोल्ड मेडल के साथ 62वें स्थान पर रहा. ध्यान देने की बात है कि, पाकिस्तान इस बार ओलंपिक मेडल टैली में भारत से ऊपर रहा. पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में अरशद नदीम की जीत पाकिस्तान के लिए एक ऐतिहासिक क्षण था.

Trending news