Tokyo Olympics: रेसलर रवि दहिया ने रचा इतिहास, फाइनल में बनाई जगह, सिल्वर किया पक्का
Advertisement
trendingNow1957412

Tokyo Olympics: रेसलर रवि दहिया ने रचा इतिहास, फाइनल में बनाई जगह, सिल्वर किया पक्का

Tokyo Olympics: भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया कुश्ती के 57 किग्रा भार वर्ग में फाइनल में पहुंच गए हैं. इस जीत के साथ उनका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया है.

फोटो (IANS)

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहा है. भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया (Ravi Dahiya) कुश्ती के 57 किग्रा भार वर्ग में फाइनल में पहुंच गए हैं. इसी के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत का चौथा पदक पक्का हो गया है. 

  1. रवि दहिया ने फाइनल में बनाई जगह 
  2. पक्का किया सिल्वर मेडल 
  3. टोक्यो ओलंपिक में भारत का चौथा मेडल 

कजाखस्तान के पहलवान को दी मात 

57 किग्रा के सेमीफाइनल मैच में रवि (Ravi Dahiya) ने कजाखस्तान के नुरइस्लाम सनायेव को मात दी. रवि ने सेमीफाइनल में नुरइस्लाम सनायेव को 7-9 के स्कोर पर चित कर जीत हासिल की. वो इस राउंड में 7 अंकों से पीछे थे, लेकिन उन्होंने अंत में अपने विरोधी को मात देते हुए शानदार वापसी की. इसी के साथ वो अब कम से कम सिल्वर मेडल तो जीतकर ही वापस आएंगे. हालांकि फाइनल में उनके पास गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचने का भी मौका होगा. 

सुशील के बाद दूसरे पहलवान 

रवि दहिया (Ravi Dahiya) ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले भारत के सिर्फ दूसरे पहलवान होंगे. उनसे पहले दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर मेडल जीता था. लेकिन अगर रवि गोल्ड जीत लेते हैं तो वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय पहलवान होंगे. रवि ने इससे पहले भी अपने सभी मुकाबलों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था. 

दहिया (Ravi Dahiya) से पहले भारत के लिए कुश्ती में सुशील (2008, 2012), योगेश्वर दत्त (2012) और साक्षी मलिक (2016) पदक जीत चुके हैं. सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर मेडल जीतने के अलावा बीजिंग ओलंपिक में भी कांस्य पदक जीता था. जबकि साक्षी और योगेश्वर के नाम कांस्य पदक है.

दीपक पुनिया पर भी नजरें 

इस बीच, एक अन्य पहलवान दीपक पुनिया (Deepak Puniya) ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रीस्टाइल 86 किग्रा के 1/4 फाइनल मैच में चीन के जुशेन लीन को 6-3 से पटखनी देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

  

Trending news