Tokyo Paralympics: नोएडा के DM Suhas L Yathiraj ने रचा इतिहास, Badminton में जीता Silver Medal
topStories1hindi979638

Tokyo Paralympics: नोएडा के DM Suhas L Yathiraj ने रचा इतिहास, Badminton में जीता Silver Medal

नोएडा (Noida) के डीएम सुहास एल यथिराज (Suhas L Yathiraj) ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में सिल्वर मेडल (Silver Medal) पर कब्जा करते हुए इतिहास रच दिया है. ये भारत का 17वां मेडल है.

Tokyo Paralympics: नोएडा के DM Suhas L Yathiraj ने रचा इतिहास, Badminton में जीता Silver Medal

नई दिल्ली:  टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics)  में भारतीय बैडमिंटन (Badminton) खिलाड़ी और गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) के डीएम सुहास एल यथिराज (Suhas L Yathiraj) ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीत लिया है.

 

सुहास ने रचा इतिहास

बैडमिंटन मेंस सिंगल्स एसएल4 (Badminton Mens singles SL4) के फाइनल मुकाबले में सुहास एल यथिराज (Suhas L Yathiraj) ने पहला गेम 21-15 से अपने नाम किया, लेकिन दूसरे गेम में फ्रांस (France) के लुकास माजुर (Lucas Mazur) ने 21-17 से बाजी मारी, फिर तीसरे और आखिरी गेम में यथिराज 15-21 से हार गए जिसकी वजह से वो गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए.

 

पीएम मोदी ने दी बधाई

सुहास की इस जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी बधाई दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'सेवा और खेल का अद्भुत संगम, सुहास यथिराज ने अपने शानदार खेल से पूरे देश का ध्यान खुद की तरफ खींचा है. बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीतने पर उनको मुबारकबाद. उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं.'

 

 

नोएडा के DM की जीत पर जश्न का माहौल 

 

टोक्यो पैरालंपिक में सुहास एल यथिराज (Suhas L Yathiraj की कामयाबी को लेकर भारत में तो खुशी का माहौल है ही. वहीं खासतौर पर उनके जिले गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में भी लोग जश्न में डूब गए है. बता दें कि इससे पहले भी डीएम सुहास एलवाई कई मेडल अपने नाम कर चुके हैं. 2016 में बीजिंग में हुए एशियाई पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में वह एक पेशेवर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय नौकरशाह बने. उस समय वह आजमगढ़ के जिलाधिकारी के रूप में कार्यरत थे. उन्होंने इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर पूरी दुनिया में भारत का और अपना नाम रोशन किया. 

पैरालंपिक में भारत के 18 मेडल्स

4 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज के साथ भारत (India) के खाते में अब कुल 18 मेडल आ चुके हैं, जो इस गेम के इतिहास में इंडिया का बेस्ट प्रदर्शन है. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) की मेडल टैली में भारत 26वें नंबर पर पहुंच चुका है. 
 

VIDEO

Trending news