Tiktok pro के नाम से Whatsapp पर वायरल हो रहा ये मैसेज, खाली हो सकता है बैंक खाता

सरकार द्वारा चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के बाद भी सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है.

Tiktok pro के नाम से Whatsapp पर वायरल हो रहा ये मैसेज, खाली हो सकता है बैंक खाता
फाइल फोटो

नई दिल्लीः सरकार द्वारा चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के बाद भी सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इस मैसेज पर क्लिक करते ही आपका बैंक खाता तक खाली हो सकता है. इस मैसेज के बारे में बकायदा महाराष्ट्र के साइबर सेल ने चेतावनी जारी की है.

टिकटॉक बैन तो अब Tiktok Pro 
सरकार द्वारा टिकटॉक पर बैन लगने के बाद टिकटॉक प्रो के नाम से एक मालवेयर मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में कहा गया है कि टिकटॉक प्रो असली ऐप है और लोगों को चाहिए कि वो इसको मैसेज में दिए गए लिंक से डाउनलोड कर लें. जो कोई भी व्यक्ति इस ऐप को डाउनलोड करता है, उससे कैमरा, इमेज गैलरी, माइक आदि की परमीशन मांगी जाती है. जैसे ही ये परमीशन मिलती है, इसके बाद फोन में मौजूद सारी संवेदनशील जानकारी हैकर के पास चली जाती है. 

यह है वो मैसेज
जो मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो कि अंग्रेजी में इस प्रकार से है....“Enjoy TikTok videos and also make creative videos again. Now TikTok is only available in (Tiktok pro) So Download from below: Link.” 

 "टिकटॉक वीडियो का आनंद लें और फिर से रचनात्मक वीडियो भी बनाएं. अब TikTok केवल (Tiktok pro) में उपलब्ध है इसलिए नीचे से डाउनलोड करें: लिंक. " 

आपको क्या करना चाहिये?
सरकार ने नागरिकों को सलाह दी कि वे प्रतिबंधित ऐप्स की लिंक पर क्लिक न करें या कोई एपीके फाइल डाउनलोड न करें क्योंकि वे मैलवेयर के स्रोत हो सकते हैं. इसके अलावा http:// के साथ शुरू होने वाले किसी भी लिंक को निजी और संवेदनशील जानकारी के संचार के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा क्लिक किया गया प्रत्येक लिंक https:// से शुरू होता हो.

टिकटॉक की जगह चिंगारी ऐप, मित्रोन टीवी और बोलो इंडिया सहित कई विकल्प उपलब्ध हैं. 

यह भी पढ़ेंः कितना स्ट्रॉन्ग है आपका पासवर्ड, इन टूल्स के जरिए अभी आसानी से कर सकते हैं चेक

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.