कितना स्ट्रॉन्ग है आपका पासवर्ड, इन टूल्स के जरिए अभी आसानी से कर सकते हैं चेक

क्या आपने कभी चेक किया है कि जो पासवर्ड आपने अपने अकाउंट्स के लिए रखा है या फिर रखने जा रहे हैं, क्या वह हैक प्रूफ (hack proof password) है?

कितना स्ट्रॉन्ग है आपका पासवर्ड, इन टूल्स के जरिए अभी आसानी से कर सकते हैं चेक
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आपने अपने अलग-अलग अकाउंट्स (online account) के लिए भिन्न पासवर्ड (password) को रखा होगा और आपको भी लगता होगा कि आपका पासवर्ड काफी स्ट्रॉन्ग है. इसे हैक करना किसी के लिए आसान नहीं होगा, लेकिन क्या आपने कभी चेक किया है कि जो पासवर्ड आपने अपने अकाउंट्स के लिए रखा है या फिर रखने जा रहे हैं, क्या वह हैक प्रूफ (hack proof password) है? अगर नहीं, तो फिर इन टूल्स को ट्राई कीजिए और देखिए की आपका पासवर्ड कितना सेफ और स्ट्रॉन्ग है...

नोर्डपास 
नोर्ड यूजर को फ्री ऑनलाइन पासवर्ड स्ट्रेंथ चेकर टूल (password strength checker tool) ऑफर करता है. इसकी मदद से यूजर चेक कर सकते हैं कि जो पासवर्ड वे अपने अकाउंट्स के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं, वह स्ट्रॉन्ग है या नहीं. आप चाहें, तो अपने करेंट पासवर्ड की स्ट्रेंथ को भी यहां पर चेक कर सकते हैं. हालांकि यह आप भी जानते ही होंगे कि अगर आपका पासवर्ड मजबूत है, तो फिर हैकर्स के लिए आपकी संवेदनशील डेटा में सेंध लगाना आसान नहीं होगा. इसकी मदद से आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड भी क्रिएट कर सकते हैं. यह किसी पासवर्ड की स्ट्रेंथ को पासवर्ड की लेंथ, लोअरकेस-अपरकेस लेटर, सिंबॉल, नंबर्स आदि के आधार पर चेक करता है. यह इस बात का अनुमान भी लगाता है कि कितने लंबे पासवर्ड तक को हैकर क्रैक नहीं कर सकता है. यहां पर पासवर्ड स्ट्रेंथ को चेक करने के लिए किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है. नोर्डपास की वेबसाइट पर जाकर पासवर्ड को चेक कर सकते हैं. 
https://nordpass.com

यूआईसी एकेडमिक 
पासवर्ड की स्ट्रेंथ को चेक करने के लिए आप यूसीआई एकेडमिक कंप्यूटिंग ऐंड कम्युनिकेशंस सेंटर की वेबसाइट की भी मदद ले सकते हैं. यहां पर आपको यह भी टिप्स मिलेगा कि कैसे आप अपने अकाउंट्स के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को क्रिएट कर सकते हैं. इसके साथ कमजोर और मजबूत पासवर्ड के बीच मुख्य अंतर क्या होता है, इसके बारे में भी अपनी समझ को विकसित कर सकते हैं. यहां पर पासवर्ड को चेक करने के लिए आपको लॉगइन करने की जरूरत नहीं पड़ती है. साथ ही, पासवर्ड स्ट्रेंथ की टेस्ट आपके कंप्यूटर पर ही होता है, इसलिए आपकी जानकारी कहीं और ऑनलाइन नहीं भेजी जाती है. वेबसाइट को ओपन करने के बाद पासवर्ड चेकर में जैसे ही पासवर्ड डालेंगे, यह बताता है कि आपका पासवर्ड कमजोर है या फिर स्ट्रॉन्ग. इस साइट की खासियत है कि यह आपके पासवर्ड के हर पहलू से जुड़े प्रभाव को बताता है. इससे आपको स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने में काफी मदद मिल सकती है.
https://www.uic.edu/apps/strong-password