चमत्कार हो गया! AI ने की ब्रेन ट्यूमर की पहचान, कैंसर से जूझ रहे मरीजों को मिलेगी नई जिंदगी
Advertisement
trendingNow11770369

चमत्कार हो गया! AI ने की ब्रेन ट्यूमर की पहचान, कैंसर से जूझ रहे मरीजों को मिलेगी नई जिंदगी

AI Tool For Cancer: मार्केट में AI के आने के बाद से ही इसे खतरा बताया जा रहा है लेकिन अब AI ने जो कारनामा किया है उसके बाद हर कोई इसका लोहा मान गया है. 

चमत्कार हो गया! AI ने की ब्रेन ट्यूमर की पहचान, कैंसर से जूझ रहे मरीजों को मिलेगी नई जिंदगी

Charm AI Tool: वैज्ञानिकों ने CHARM नामक एक ऐसा AI टूल बनाया है जो जो सर्जरी के दौरान ब्रेन ट्यूमर की मॉलिक्यूलर आइडेंटिटी को तेजी से पहचान सकता है, आम तौर पर इस प्रक्रिया आमतौर पर दिन या एक हफ्ते का समय लग सकता है लेकिन AI की मदद से इस प्रक्रिया को काफी तेजी से किया गया है. 

यह प्रोग्रेस से न्यूरोसर्जनों को टिशू हटाने की लिमिट और संभावित ऑन-द-स्पॉट ट्रीटमेंट के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद कर सकती है. इस टूल को अभी भी क्लीनिकल वैलिडेशन और एफडीए अप्रूवल की जरूरत है, लेकिन इसका विकास वास्तविक समय में सटीक ऑन्कोलॉजी की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग साबित हो रही है. 

क्या है खासियत 

ऑपरेटिंग रूम से परे, ट्यूमर के मॉलिक्यूल टाइप को को समझने से इसकी संभावित आक्रामकता और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं और इससे मरीज के इलाज में सटीकता भी आएगी साथ ही साथ इससे इलाज तेजी से किया जा सकेगा जिसमें पहले काफी समय बर्बाद हुआ करता था. कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को ठीक करना हमेशा से वैज्ञानिकों के लिए चुनौती रहा है लेकिन अब इस नए टूल के आने के बाद कैंसर मरीजों को उम्मीद की एक नई रोशनी मिली है. ये टूल कैंसर मरीजों को जीवनदान दे सकता है. 

वैज्ञानिकों ने एक एआई टूल डिज़ाइन किया है जो सर्जरी के दौरान ब्रेन ट्यूमर के डीएनए को तेजी से डिकोड कर उसकी मॉलिक्यूल आइडेंटिटी डिसाइड कर सकता है, महत्वपूर्ण जानकारी जिसमें वर्तमान दृष्टिकोण के तहत कुछ दिन और कुछ सप्ताह तक का समय लग सकता है. इससे डॉक्टरों का समय बचेगा और मरीज का इलाज तेजी के साथ और सटीकता के साथ किया जा सकता है. 

Trending news