ये AC लगाते ही बस 3 बल्‍ब के बराबर आएगा बिजली का बिल! झटपट घर को बना देगा शिमला
Advertisement
trendingNow11607119

ये AC लगाते ही बस 3 बल्‍ब के बराबर आएगा बिजली का बिल! झटपट घर को बना देगा शिमला

आज हम आपको इसी एसी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह AC बाकी एयर कंडीशनर के मुकाबले बिजली की खपत को 60 से 65 परसेंट तक कम देगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ये AC लगाते ही बस 3 बल्‍ब के बराबर आएगा बिजली का बिल! झटपट घर को बना देगा शिमला

गर्मी का मौमस पूरी तरह से आ चुका है. कमरे को ठंडा करने के लिए लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन ज्यादा एसी चलने से बिजली का बिल भी काफी आता है. लेकिन मार्केट में कुछ ऐसे भी एयरकंडीशनर आ गए हैं, जो कम बिजली खपत में मिनटों में घर को ठंडा कर देते हैं. आज हम आपको इसी एसी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह AC बाकी एयर कंडीशनर के मुकाबले बिजली की खपत को 60 से 65 परसेंट तक कम देगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कम बिजली में मिनटों में कूल-कूल रखेगा ये AC

Tupik नाम की कंपनी ने अनोखा एयर कंडीशनर तैयार किया है, जो सिर्फ बेड एरिया को ठंडा करता है. कंपनी के फाउंडर रवि पटेल ने इसके डिजाइन को तैयार किया है. इससे लोगों को गर्मी से छुटकारा मिलने के साथ-साथ बिजली के बिल को भी कम कर देता है.

कीमत भी कम

यह AC पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है. इस AC की कीमत सिंगल बेड के लिए 17,900 रुपये और डबल बेड के लिए 19,900 रुपये है. 

बिजली का बिल आएगा कम

Tupik Bed AC को लगभग 400W बिजली की जरूरत होती है. यानी मात्र तीन बल्ब जलाने जितना खर्च आता है. इस AC को सोलर एनर्जी से भी चलाया जा सकता है. AC का साइज 1 इंच लंबा और 18 इंच चौड़ा है. इसको तंबू में लगाया जाता है और तंबू को बेड में फिट किया जाता है. फिट करते ही यह बेड एरिया को मिनटों में ठंडा कर देगा. इसके अंदर रहने पर ही ठंडी हवा प्राप्त होगी.

इंवर्टर से भी चलेगा

इस AC को 5 एम्पीयर वाले सॉकेट के जरिए आसानी से चलाया जा सकता है. इसको फिट करने के लिए आपको किसी की मदद भी नहीं लगेगी. इसको आप खुद ही बड़े आसानी से फिट कर सकेंगे. बिजली कट जाने पर आप इस एसी को 1KVA क्षमता वाले इंवर्टर की मदद से भी चला सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news