close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Airtel ने कोलकाता में बंद की 3G सेवा, धीरे-धीरे पूरे देश में होगी बंद

एयरटेल की तरफ से कहा गया हमारी योजना देशभर में सभी 3जी स्पेक्ट्रम को बदलने की है और उनकी जगह पर चरणबद्ध तरीके से 4जी प्रौद्योगिकी लगाई जा रही है.

Airtel  ने कोलकाता में बंद की 3G  सेवा, धीरे-धीरे पूरे देश में होगी बंद
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने शुक्रवार को कोलकाता में 3जी सेवा बंद करने की घोषणा की. यह कदम देश में तीसरी पीढ़ी की मोबाइल प्रौद्योगिकी को 4जी से बदलने के लिए उठाया गया है. भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सेखों ने बयान में कहा, "हमारी योजना देशभर में सभी 3जी स्पेक्ट्रम को बदलने की है और उनकी जगह पर चरणबद्ध तरीके से 4जी प्रौद्योगिकी लगाई जा रही है." 

कोलकाता में एयरटेल 4 जी सेवा के लिए 900 मेगाहर्ट्ज आवृति के बैंड का इस्तेमाल करेगी. इसका इस्तेमाल पहले 3जी के लिए होता था. उन्होंने कहा, "एयरटेल ने अपने 4 जी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 3 जी में उपयोग हो रहे 900 मेगाहर्ट्ज का पुनर्वितरण किया है. कंपनी 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में अत्याधुनिक एल 900 प्रौद्योगिकी को लगा रही है. यह 2300 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 4जी सेवा के पूरक है." एयरटेल का दावा है कि एल 900 प्रौद्योगिकी के साथ उसके स्मार्टफोन ग्राहक बेहतर 4 जी सेवा का लाभ उठा सकेंगे.