TikTok बना लोगों के लिए 'जी का जंजाल'! ऐसे चुरा रहा है लोगों की निजी जानकारी
Advertisement
trendingNow11314936

TikTok बना लोगों के लिए 'जी का जंजाल'! ऐसे चुरा रहा है लोगों की निजी जानकारी

TikTok ने लोगों को परेशान कर दिया है. क्या आपको पता है कि यह ऐप आपकी निजी जानकारी चुरा सकता है? जी हां... नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है और कैसे इसको भी बताया गया है.

 

TikTok बना लोगों के लिए 'जी का जंजाल'! ऐसे चुरा रहा है लोगों की निजी जानकारी

TikTok धीरे-धीरे काफी कॉन्ट्रोवर्शियल सोशल मीडिया ऐप बनता जा रहा है. टिकटॉक को भारत में बैन कर दिया गया है. अब, एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि प्लेटफ़ॉर्म आपके व्यक्तिगत डेटा को ऐप कीबोर्ड के माध्यम से भी एकत्रित करता है. InAppBrowser.com (Via PhoneArena) से खबर आती है जिसमें कहा गया है कि लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन ऐप कीबोर्ड टाइप किए जा रहे डेटा के आधार पर डेटा चोरी करने में सक्षम है.

चुरा रहे हैं लोगों की जानकारी

रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉक, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्रमुख सोशल मीडिया ऐप में iOS पर आपकी अनुमति के बिना आपके क्रेडिट कार्ड डेटा, पता, पासवर्ड और बहुत कुछ हथियाने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग करने की क्षमता है.

क्या कहा गया रिपोर्ट में?

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सोशल मीडिया ऐप (फेसबुक मैसेंजर सहित) आपके कीस्ट्रोक्स को ट्रैक कर सकते हैं यदि आप इन ऐप कीबोर्ड का उपयोग करते हैं. विशेष रूप से, इन सभी सोशल मीडिया अनुप्रयोगों में से, एक कंपनी जो यूजर्स को आपके डिफॉल्ट QWERTY कीबोर्ड का उपयोग करने का विकल्प नहीं देती है, वह है टिकटॉक. दूसरे शब्दों में, आप मूल रूप से ऐप कीबोर्ड में व्यक्तिगत डेटा चोरी के साथ फंस गए हैं.

टिकटॉक ने दी सफाई

यह भी कारण है कि ब्रांड एक अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति प्रशासन के अधीन आया जो राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में चिंतित थाय अपने बचाव में, टिकटॉक ने एक ट्वीट शेयर करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, जिसमें कहा गया था कि 'टिकटॉक के बारे में रिपोर्ट के निष्कर्ष गलत और भ्रामक हैं. इसके दावों के विपरीत, हम इस कोड के माध्यम से कीस्ट्रोक या टेक्स्ट इनपुट एकत्र नहीं करते हैं, जिसका उपयोग केवल डिबगिंग, समस्या निवारण और प्रदर्शन निगरानी के लिए किया जाता है.'

हालांकि, अलग-अलग रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि इसका इन ऐप ब्राउजर भी काफी खतरनाक है क्योंकि कंपनी मूल रूप से इस ब्राउजर के माध्यम से तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर हर कीस्ट्रोक को ट्रैक कर सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news