CoWin पोर्टल के लिए ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन, बिना इसके नहीं लग पाएगी वैक्सीन
Advertisement

CoWin पोर्टल के लिए ऐसे करना होगा रजिस्ट्रेशन, बिना इसके नहीं लग पाएगी वैक्सीन

Corona Vaccine Registration Process: CoWin एक डिजिटाइज्ड प्लेटफॉर्म है और एक खास किस्म का एंड-टू-एंड सिटीजन-केंद्रित टूल है जो भारत के ऐतिहासिक और विशाल वैक्सीनेशन ड्राइव के पीछे तकनीक की रीढ़ होगा.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः ​Corona Vaccine Registration Process: कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन इस वक्त पूरे देश के प्रत्येक जिले में पहुंच गई है. 16 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से 3 करोड़ फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगाने की शुरुआत होगी. हालांकि कोरोना का टीका ऑन द स्पॉट नहीं लगेगा. इसके लिए आपको सबसे पहले पोटर्ल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सरकार ने CoWin पोर्टल लॉन्च किया है. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी है. इसके बाद ही रजिस्ट्रेशन हो पाएगा जिसमें सारा डेटा फीड होगा. इससे यह भी पता लग सकेगा कि आपको पहली डोज मिली है या दूसरी. दो डोज का शेड्यूल पूरा करने के बाद भी SMS अलर्ट आएगा.

यह है रजिस्ट्रेशन कराने का पूरा प्रोसेस

रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए पोर्टल पर एक फॉर्म है जिसमें नाम, पता, उम्र, मेडिकल हिस्‍ट्री जैसी जानकारियां पूछी जा रही है. सारा डेटा फीड करने के बाद आपको एक फोटो पहचान-पत्र का चुनाव करना होगा जिसे वेरिफिकेशन के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा. जब आप टीकाकरण केंद्र पर जाएंगे तो डोज देने से पहले इसी आईडी से मिलान होगा. फॉर्म सबमिट करने पर आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS पहुंच जाएगा. फिर आपको टीकाकरण शेड्यूल का SMS आने का इंतजार करना है.

ऐसे बनेगा शेड्यूल

सरकार वैक्‍सीन की उपलब्‍धता और प्रॉयरिटी लिस्‍ट में आपकी पोजिशन के आधार पर टीकाकरण का शेड्यूल बनाएगी. आपके मोबाइल पर SMS भेजकर बताया जाएगा कि टीका कहां और कब लगेगा. तय वक्‍त पर आपको वैक्‍सीनेशन सेंटर पहुंच अपनी बारी का इंतजार करना होगा. अपना वही फोटो आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें जो रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त दिया था क्‍योंकि बिना आईडी वेरिफिकेशन टीका नहीं लगेगा. सरकार के अनुसार, फोटो आईडी इसलिए अनिवार्य किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि टीका सही व्‍यक्ति को लगा है.

कौन-कौन से ID प्रूफ हैं मान्‍य?

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी दस्‍तावेज के अनुसार, रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त इनमें से कोई एक आईडी दे सकते हैं:

ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी
हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
मनरेगा कार्ड
सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्‍यों के पहचान पत्र
PAN कार्ड
बैंक/पोस्‍ट ऑफिस की पासबुक
पासपोर्ट
पेंशन दस्‍तावेज
सरकारी कर्मचारियों के सर्विस आई कार्ड

नोटः आधार कार्ड बहुत जरूरी है, इसके बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा. हालांकि इस पोर्टल को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है. केवल पहले चरण के लोगों तक ही इसकी पहुंच की गई है. इसका ऐप आने में अभी समय लगेगा और फिलहाल ये किसी भी प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध नहीं होगा. 

यह भी पढे़ंः Samsung ने अपने नए स्मार्टफोन को लेकर iPhone से किया ट्वीट, सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे उड़ा मजाक

VIDEO

Trending news