हर स्मार्टफोन में होने चाहिए ये Apps, सरकारी काम करवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर
Advertisement
trendingNow11567558

हर स्मार्टफोन में होने चाहिए ये Apps, सरकारी काम करवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

Apps: सरकारी कामों को आसानी से करवाने के लिए आपके स्मार्टफोन में इन ऐप्स का होना बेहद जरूरी है क्योंकि इनकी बदौलत आप सरकारी काम बड़ी ही आसानी से और बिना दफ्तरों के चक्कर लगवाए घर बैठे करवा सकते हैं.

 

हर स्मार्टफोन में होने चाहिए ये Apps, सरकारी काम करवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

Government Apps: अगर आप घर बैठे अपने सारे सरकारी काम करवाना चाहते हैं तो अब आपको किसी को रिश्वत देने की जरूरत नहीं है बल्कि अब आप कानूनी तरीके से घर बैठे सिर्फ अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके ही सभी जरूरी सरकारी कागजात बनवा सकते हैं. दरअसल कुछ ऐप है जो आपके इन सभी सरकारी कामों को करवाने के लिए बड़े काम आते हैं और इन्हें आपको हमेशा अपने स्मार्टफोन में रखना ही चाहिए. अगर आपको इनकी जानकारी नहीं है तो हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं.  

MyGov App 

MyGov App एक बेहद ही पॉपुलर ऐप है जिसकी शुरुआत साल 2014 से कर दी गई है. इस ऐप की मदद से आप अपने कई सारे सरकारी काम पूरे कर सकते हैं. इस प्लैटफॉर्म पर आप सरकारी योजनाओं और उनके लाभ जान सकते हैं. यहां तक सरकार को सुझाव भी दे सकते हैं. आपको बता दें कि ये ऐप भारतीयों को सरकार के साथ सीधा जोड़ने में मददगार है. इस ऐप पर आप भी विजिट कर सकते हैं और जानकारियां हासिल कर सकते हैं जो आपके काफी काम आएंगी. 

mParivahan 

रोड ट्रांसपोर्ट और व्हीकल डिपार्टमेंट से जुड़े सरकारी कामों को अंजाम देने के लिए ये ऐप बेस्ट है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से लेकर, गाड़ी रजिस्ट्रेशन डेट, रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी, वीइकल एज, वीइकल क्लास, इंश्योरेंस वैलिटिडी, फिटनेस वैलिडिटी आदि कामों के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऐप आपको काफी पसंद आएगा और आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे. 

mPassport Seva 

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं या इससे जुड़ी अन्य सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो mPassport ऐप आपके बड़े काम आएगा. इसकी मदद से आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, साथ ही साथ कई अन्य सेवाओं का लाभ भी ले सकते हैं. ये ऐप आपके बड़े काम आ सकता है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं थी तो अब आप इनका इस्तेमाल करके अपने सरकारी काम आसान बना सकते हैं. 

Trending news