Amazon Big Plan: AI Race में Google और Microsoft से आगे जाने की तैयारी में अमेजन, ज्यादा समझदार होगी Alexa
Advertisement
trendingNow12259651

Amazon Big Plan: AI Race में Google और Microsoft से आगे जाने की तैयारी में अमेजन, ज्यादा समझदार होगी Alexa

Alexa Might Got Paid: एलेक्सा को इस्तेमाल करने के लिए हर महीने अलग से पैसे देने होंगे. ये कितने पैसे होंगे, ये अमेजन ने अभी नहीं बताया है. ये नई एलेक्सा अमेजन के प्राइम मेंबरशिप के साथ फ्री में नहीं मिलेगी. अमेजन ये नई एलेक्सा गूगल और ओपनएआई के एडवांस चैटबॉट्स से मुकाबले के लिए बना रही है. 

 

Amazon Big Plan: AI Race में Google और Microsoft से आगे जाने की तैयारी में अमेजन, ज्यादा समझदार होगी Alexa

Amazon Alexa New Feature: अमेजन इस साल के अंत तक एक नई, ज़्यादा समझदार एलेक्सा लॉन्च करने जा रही है. ये AI टेक्नोलॉजी पर चलेगी. सीएनबीसी की खबर के मुताबिक, इस नई एलेक्सा को इस्तेमाल करने के लिए हर महीने अलग से पैसे देने होंगे. ये कितने पैसे होंगे, ये अमेजन ने अभी नहीं बताया है. ये नई एलेक्सा अमेजन के प्राइम मेंबरशिप के साथ फ्री में नहीं मिलेगी. अमेजन ये नई एलेक्सा गूगल और ओपनएआई के एडवांस चैटबॉट्स से मुकाबले के लिए बना रही है. अमेजन ने पिछले साल सितंबर में इस बारे में जानकारी दी थी.

एलेक्सा होगी समझदार

अपने हालिया शेयरहोल्डर लेटर में, अमेजन ने दोबारा इस बात पर ज़ोर दिया है कि वो अपने सभी कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में 'GenAI' एप्लिकेशन्स को इस्तेमाल करेगा. इसका मतलब है कि उनका एलेक्सा भी ज्यादा समझदार और काम करने में आसान हो जाएगा.

Google और Microsoft से लेगा टक्कर

अलेक्सा को लॉन्च हुए अब 10 साल हो चुके हैं. लेकिन अभी तक ये कंपनी के लिए मुनाफा कमाने वाली चीज़ नहीं बन पाया है. ज्यादातर ये अमेज़न के ऑनलाइन स्टोर पर लोगों को लाने का एक टूल ही रहा है. इस बीच, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की दुनिया में होड़ मची हुई है. OpenAI ने हाल ही में GPT-4o पेश किया है, जो उनके ChatGPT मॉडल के साथ असली समय में, बिना किसी रुकावट के बातचीत करने की अनुमति देता है. साथ ही, ChatGPT अब बातचीत के बीच में टोक भी सकता है. पिछले हफ्ते, Google ने अपने जेमिनी चैटबॉट और सर्च इंजन में किए गए सुधारों को दिखाया. खबरों के अनुसार Apple भी अपने सिरी वर्चुअल असिस्टेंट के लिए AI में बड़े बदलाव लाने की योजना बना रहा है.

सीएनबीसी के मुताबिक, अमेज़न अपने अपग्रेडेड एलेक्सा को चलाने के लिए अपने ही Titan नाम के बड़े लैंग्वेज मॉडल का इस्तेमाल करेगा. अमेज़न ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में काफी मेहनत की है. इसकी एक मिसाल ये है कि उन्होंने Anthropic कंपनी में 4 अरब डॉलर का निवेश किया है, जिसका चैटबॉट 'क्लॉड' ChatGPT को टक्कर देता है. लेकिन, फिर भी इन्वेस्टर्स (निवेशक) थोड़े चिंतित हैं.

माइक्रोसॉफ्ट AI के क्षेत्र में पहले से ही आगे है क्योंकि उसने OpenAI कंपनी में पैसा लगाया है. इससे हो सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड कंप्यूटिंग में अमेज़न वेब सर्विसेज़ से आगे निकल जाए, जो अभी इस क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी है.

Trending news