Apple करेगा कमाल! Airpods के साथ ला सकता है Camera, जानिए क्या करेगा काम
Advertisement
trendingNow12315520

Apple करेगा कमाल! Airpods के साथ ला सकता है Camera, जानिए क्या करेगा काम

Apple ऐसे नए AirPods बनाने पर काम कर रहा है जिनमें कैमरा भी होगा. ये खास कैमरा iPhone और iPad में इस्तेमाल होने वाले Face ID वाले कैमरे जैसा होगा. इसके अलावा, इन AirPods के खास कैमरे से हवा में हाथ हिलाकर भी आप अपने डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे. इससे हम जिस तरह से अपने फोन या टैबलेट चलाते हैं, वो पूरी तरह बदल सकता है.

 

Apple करेगा कमाल! Airpods के साथ ला सकता है Camera, जानिए क्या करेगा काम

पॉपुलर एनालिस्ट Ming-Chi Kuo की रिपोर्ट के अनुसार, Apple ऐसे नए AirPods बनाने पर काम कर रहा है जिनमें कैमरा भी होगा. ये खास कैमरा iPhone और iPad में इस्तेमाल होने वाले Face ID वाले कैमरे जैसा होगा. सूत्रों के मुताबिक, ये नए AirPods साल 2026 तक बड़े पैमाने पर बनने शुरू हो जाएंगे, यानी अभी डेढ़ साल से भी ज्यादा का वक्त है. ऐसा लगता है कि Apple अपने सभी उपकरणों में मिलकर काम करने वाली नई टेक्नोलॉजी लाना चाहता है, खासकर अपने आने वाले Vision Pro और Apple Vision headsets के साथ.

कुओ के मुताबिक, ये नए कैमरे वाले AirPods आने वाली टेक्नोलॉजी यानी स्पेशियल ऑडियो को और बेहतर बनाने में मदद करेंगे. साथ ही ये Apple को स्पेशियल कंप्यूटिंग की दुनिया में और आगे ले जाने में भी मददगार होंगे. उदाहरण के तौर पर, जब आप इन AirPods को Vision Pro हेडसेट के साथ इस्तेमाल करेंगे तो आपको बेहतरीन स्पेशियल ऑडियो का अनुभव होगा. यानी जब आप अपना सिर घुमाएंगे तो आवाज भी उसी दिशा से आएगी. इसके अलावा, इन AirPods के खास कैमरे से हवा में हाथ हिलाकर भी आप अपने डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे. इससे हम जिस तरह से अपने फोन या टैबलेट चलाते हैं, वो पूरी तरह बदल सकता है.

Foxconn करेगी पार्ट्स तैयार

Foxconn कंपनी इन नए कैमरे वाले AirPods के लिए जरूरी पार्ट्स बनाने वाली मुख्य कंपनी होगी. 9To5Mac की रिपोर्ट के अनुसार, Foxconn हर साल 1.8 से 2 करोड़ यूनिट पार्ट्स बना सकती है. इससे Apple अपने बड़े प्रोडक्शन वाले लक्ष्य को पूरा कर पाएगा. Bloomberg की पुरानी रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple सिर्फ AirPods ही नहीं बल्कि ऐसे और भी डिवाइस बनाने की सोच रहा है जिन्हें शरीर पर पहना जा सकता है. उदाहरण के तौर पर स्मार्ट चश्मा, स्मार्ट रिंग और आने वाली नई Apple Watch शामिल हैं.

Apple Watch 10 में आ सकता है ब्लड प्रेशर चेक फीचर

Wearables की दुनिया में एक और दिलचस्प खबर है. Bloomberg के Mark Gurman के मुताबिक, Apple Watch 10 में ब्लड प्रेशर चेक करने का फीचर आ सकता है. यानी आप सीधे अपनी कलाई पर घड़ी से ही अपना ब्लड प्रेशर नाप सकेंगे. अभी तक पूरी जानकारी नहीं आई है. ये नया Apple Watch 10 शायद पहले बार में आपको एकदम सही ब्लड प्रेशर न बता पाए, पर ये आपके ब्लड प्रेशर में हो रहे बदलावों को ज़रूर ट्रैक कर सकेगा. ये भविष्य के लिए एक अच्छा पहला कदम हो सकता है. आने वाले मॉडलों में Apple ब्लड प्रेशर मापने के फीचर को और भी बेहतर बना सकता है. कुल मिलाकर Apple चाहता है कि Apple Watch आपकी सेहत पर नजर रखने में आपकी मदद करे.

Trending news