इन्वर्टर की ये बत्ती जले तो हो जाएं सावधान! नजरअंदाज किया तो चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत
Advertisement
trendingNow11903795

इन्वर्टर की ये बत्ती जले तो हो जाएं सावधान! नजरअंदाज किया तो चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

Inverter Indicator: कई लोग जो इन्वर्टर को इस्तेमाल करते हैं उन्हें इसे चलाने के तरीके के बारे में नहीं पता है. दरअसल इसे चलाने के लिए आपको बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है, इन्वर्टर पर कुछ एलईडी इंडिकेटर होते हैं और उनके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप इनके बारे में नहीं जानेंगे तो इससे आपका नुकसान हो सकता है.

इन्वर्टर की ये बत्ती जले तो हो जाएं सावधान! नजरअंदाज किया तो चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

Inverter Indicator: इन्वर्टर आप में से ज्यादातर लोगों के घर में होता ही है, हालांकि सभी लोग अपने इन्वर्टर की केयर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इन्वर्टर में दिक्कत आने लगती है. इन्वर्टर में कुछ इंडिकेटर्स भी दिए जाते हैं जो, लोगों को बताते हैं कि इन्वर्टर में दिक्कत आ रही है. अगर आप इन्वर्टर के इन इंडिकेटर्स को नजरअंदाज करते हैं तो यकीन मानिए, इन्वर्टर में कोई बड़ी खराबी आ सकती है. आज हम आपको ऐसे ही इंडिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे यूजर्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.  

क्या है मामला 

कई लोग जो इन्वर्टर को इस्तेमाल करते हैं उन्हें इसे चलाने के तरीके के बारे में नहीं पता है. दरअसल इसे चलाने के लिए आपको बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है, इन्वर्टर पर कुछ एलईडी इंडिकेटर होते हैं और उनके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप इनके बारे में नहीं जानेंगे तो इससे आपका नुकसान हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसे ही एलईडी इंडिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्वर्टर पर लगा होता है और इस रेड करना आपको जरूर आना चाहिए और इसका काम भी आपको पता रहना चाहिए.

कौन सा है यह एलईडी इंडिकेटर

दरअसल हर इन्वर्टर में एक बैटरी लगी रहती है जिसमें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद पानी भरने की जरूरत पड़ती है जिससे यह पूरी तरह से चार्ज होल्ड कर पता है. अगर बैटरी का पानी खत्म हो जाए और इसके बावजूद आप लगातार इन्वर्टर को चार्ज करेंगे और इसे चलाएंगे तो यह खराब हो सकता है और आपकी चपत लग सकती है. अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो और आपको बैटरी का पानी खत्म होते ही पता चल जाए तो आपको इन्वर्टर पर लगे हुए एक एलईडी इंडिकेटर को ध्यान से देखना चाहिए. दरअसल इस इंडिकेटर पर वॉटर ड्रॉप बनी होती है जिसका मतलब होता है कि आपका इन्वर्टर की बैटरी में पानी खत्म हो रहा है और इसे भरने की जरूरत है. जैसे ही बैटरी में पानी खत्म होता है यह एलईडी इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है और आपको समझ जाना चाहिए कि अब पानी भरने का समय आ गया है. ऐसा करके आप इन्वर्टर की बैटरी को सालों साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news