Breaking News
  • देश में आत्‍मनिर्भर भारत सप्‍ताह की शुरुआत
  • दूसरों की ताकत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

चीनी ऐप्स के बैन होने से इन देसी ऐप्स को हुआ बड़ा फायदा, जानिए इनके नाम

एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म सेंसर टावर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 59 चीनी ऐप्स के बैन होने का सबसे ज्यादा फायदा रोपोसो (Roposo)और शेयरचैट (sharechat)जैसे देसी ऐप्स को हुआ है.

चीनी ऐप्स के बैन होने से इन देसी ऐप्स को हुआ बड़ा फायदा, जानिए इनके नाम
फाइल फोटो

चीनी ऐप्स के बैन (chinese app ban)होने के बाद आपके मन में भी यह सवाल होगा कि इससे किन देसी ऐप्स को सबसे ज्यादा फायदा मिला होगा? एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म सेंसर टावर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 59 चीनी ऐप्स के बैन होने का सबसे ज्यादा फायदा रोपोसो (Roposo)और शेयरचैट (sharechat)जैसे देसी ऐप्स को हुआ है. सेंसर टावर ने 29 जून से 8 जुलाई के बीच का डेटा जारी किया है, जिसके मुताबिक, इस दौरान शेयरचैट के डाउनलोड में 257 फीसदी और रोपोसा ऐप के डाउनलोड  में 82 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. 

किन ऐप्स को कितना फायदा 
शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म रोपोसो वैसे पहले से लोकप्रिय ऐप है, लेकिन चीनी ऐप्स के बैन होना का इसे काफी फायदा मिला है. 19 जून से 28 जून के बीच इस ऐप को 4,900,000 बार डाउनलोड किया गया था, लेकिन 29 जून से 8 जुलाई के बीच इस ऐप का डाउनलोड बढ़ कर 8,900,000 हो गया. पहले के 10 दिन की तुलना में डाउनलोड में 82 फीसदी की वृद्धि हुई है. रोपोसो का दावा है कि अब उसके भारत में 65 मिलियन यूजर्स हैं. इसी तरह शेयरचैट के डाउनलोड में भी काफी वृद्धि हुई है.

ये भी देखें-

चीनी ऐप हेलो के बैन होने का इसको काफी फायदा मिला है. 19 जून से 28 जून के दौरान इस ऐप को 1,400,000 स्मार्टफोन यूजर्स ने डाउनलोड किया था, लेकिन इसके बाद के 10 दिनों में इस ऐप को 5,000,000 स्मार्टफोन यूजर ने डाउनलोड किया यानी डाउनलोड में 257 फीसदी की वृद्धि हुई. इसके अलावा, शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म चिंगारी और मित्रों के डाउनलोड्स में भी काफी इजाफा हुआ है. सेंसर टावर के डेटा के मुताबिक, 29 जून से 8 जुलाई के दौरान चिंगारी ऐप के डाउनलोड में 54 फीसदी और मित्रों ऐप के डाउनलोड में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. 

वैसे, चीनी ऐप्स के बैन होने से शॉर्ट मोबाइल वीडियो के क्षेत्र में फेसबुक, गूगल, स्नैपचैट जैसी कंपनियों को बड़ा मौका दिखने लगा है. हाल ही में इंस्टाग्राम ने टिकटॉक की तरह ‘रील्स’ फीचर को जारी किया है. इस फीचर की मदद से भी यूजर टिकटॉक की तरह ही शॉर्ट वीडियोज तैयार कर सकते हैं.