TRAI के नाम पर आए ऐसा कॉल तो हो जाएं सावधान, फ्रॉड का शिकार बना देगी छोटी सी गलती
Advertisement
trendingNow12394006

TRAI के नाम पर आए ऐसा कॉल तो हो जाएं सावधान, फ्रॉड का शिकार बना देगी छोटी सी गलती

TRAI Fake Call Alert: अगर आपके मोबाइल फोन पर टेलीकॉम रेगुलैरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नाम से कॉल आ रही है और आपको धमकी दी जा रही है कि अगर आपने कुछ पैसे नहीं दिए या कुछ जानकारी नहीं दी तो आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा, तो सावधान हो जाइए.

TRAI के नाम पर आए ऐसा कॉल तो हो जाएं सावधान, फ्रॉड का शिकार बना देगी छोटी सी गलती

Fake Call Fraud: अगर आपके मोबाइल फोन पर टेलीकॉम रेगुलैरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नाम से कॉल आ रही है और आपको धमकी दी जा रही है कि अगर आपने कुछ पैसे नहीं दिए या कुछ जानकारी नहीं दी तो आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा, तो सावधान हो जाइए. यह एक फर्जी कॉल हो सकता है.

TRAI क्या कहता है?
TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने लोगों को आगाह किया है कि वे ऐसे कॉल्स के चंगुल में न फंसें. TRAI कभी भी आपको फोन करके आपके नंबर को बंद करने की धमकी नहीं देता. साथ ही ट्राई ने ऐसा करने के लिए किसी थर्ड पार्टी एजेंसी को भी रजिस्टर नहीं किया है. अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है, तो यह एक धोखाधड़ी है. 

क्यों की जा रही यह धोखाधड़ी?
धोखेबाज आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंक खाता नंबर, पासवर्ड आदि हासिल करना चाहते हैं. वे इस जानकारी का उपयोग आपके साथ धोखाधड़ी करने के लिए कर सकते हैं. इसलिए अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल आता है उसके साथ अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें. 

यह भी पढ़ें - मार्केट में धमाल मचाने आ रहा तीन बार फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन, कंपनी के CEO ने बताया कब होगा लॉन्च

कैसे बचें इस धोखाधड़ी से?

कॉल डिस्कनेक्ट कर दें - अगर आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल आता है और वे ट्राई से होने का दावा करते हैं और कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं तो घबराएं नहीं, कॉल को डिस्कनेक्ट कर दें.  
किसी भी जानकारी को शेयर न करें - अगर आप कॉल उठा लेते हैं, तो उन्हें अपनी कोई भी पर्सनल डिटेल जैसे अकाउंट नंबर, पासवर्ड, ओटीपी न दें.
TRAI की वेबसाइट या कस्टमर केयर से संपर्क करें - अगर आपको किसी भी बात पर संदेह है, तो TRAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या अपने नेटवर्क प्रदाता के कस्टमर केयर से संपर्क करें.
शिकायत दर्ज करें - अगर आपको इस तरह की कोई धोखाधड़ी का सामना करना पड़ता है, तो आप TRAI में शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - AC Tips: दबाकर चलाइए एसी फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, बस करना होगा ये काम

Trending news