AC चलाने के लिए ये टेम्प्रेचर है बेस्ट,इस पर जितना मर्जी उतना चलाएं, बिजली का मीटर चलेगा एकदम स्लो
Advertisement

AC चलाने के लिए ये टेम्प्रेचर है बेस्ट,इस पर जितना मर्जी उतना चलाएं, बिजली का मीटर चलेगा एकदम स्लो

AC Settings: एयर कंडीशनर अगर जरूरत से ज्यादा बिजली की खपत करता है तो आपको इस टेम्प्रेचर के बारे में आपको पता होना चाहिए क्योंकि इससे आप बिल को बेहद कम रख सकते हैं. 

AC चलाने के लिए ये टेम्प्रेचर है बेस्ट,इस पर जितना मर्जी उतना चलाएं, बिजली का मीटर चलेगा एकदम स्लो

Electric Bill Reducing Tips: एयर कंडीशनर गर्मियों के मौसम में आपके लिए जरूरी हो जाता है, दरअसल ये आपके कमरे को मिनटों में ठंडा कर देता है और आपको गर्मी का एहसास भी नहीं होने देता है. अगर आप भी अपने घर में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस बारे में अच्छी तरह से जानकारी होगी कि एयर कंडीशनर चलाने से बिजली का बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है और ये आपका मंथली बजट भी बिगाड़ सकता है. अगर आप भी एयर कंडीशनर चलाते हैं और बिजली बिल के खर्च से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बिजली के बढ़े हुए बिल को एयर कंडीशनर चलाने के बावजूद भी कम रख सकते हैं. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में आपको अच्छी तरह से बता देते हैं. आपको बस एक छोटी सी सेटिंग करनी पड़ेगी और आप बिजली का बिल कम रख सकते हैं. 

एयर कंडीशनर की छोटी सी सेटिंग से मिलेगा फायदा

आमतौर पर जब आप एयर कंडीशनर चलाते हैं तो सबसे पहले आप उसे न्यूनतम तापमान पर सेट कर देते हैं जिससे कमरा तेजी के साथ ठंडा होता है और आपको 3 से 4 मिनट में ही पूरे कमरे में ठंडक महसूस होने लगती है जो ज्यादातर लोग करते ही हैं. हालांकि क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से तेजी से बिजली का बिल बढ़ता है और ज्यादा बिजली कंज्यूम होती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस तापमान पर बिजली का बिल सबसे कम आता है.

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में 28 डिग्री तक का तापमान दिया जाता है लेकिन लोग अक्सर इसे कम करके चलाते हैं ऐसे में बिजली का बिल बढ़ ही जाता है. अगर आपको जल्दबाजी नहीं करनी है और धीरे-धीरे कमरे का तापमान कम करना है तो इसके लिए आप 24 डिग्री से लेकर 28 डिग्री के बीच एयर कंडीशनर के तापमान को सेट कर दे. इससे फायदा यह होता है कि कमरे का तापमान 10 मिनट के अंतराल में कम हो जाता है साथ ही साथ बिजली की खपत भी पहले जितनी नहीं होती है और हर महीने आने वाला बिजली का बिल बढ़ा हुआ नहीं रहता है. तापमान में की जाने वाली यह मामूली सी सेटिंग आपके लाखों रुपए बचा सकती है.

Trending news