सावधान! इस तरह के फोन कॉल्स से Hacker आपको दे सकता है झांसा, ठाणे में युवक को लगा 5.30 लाख रुपये का चूना, जानिए
X

सावधान! इस तरह के फोन कॉल्स से Hacker आपको दे सकता है झांसा, ठाणे में युवक को लगा 5.30 लाख रुपये का चूना, जानिए

ठाणे, महाराष्ट्र के एक युवक के साथ हाल ही में साइबर चोरी की बहुत बड़ी घटना हुई. झूठा फोन कॉल करके हैकर ने उससे 5.30 लाख रुपये की चोरी कर ली. आइए जानें पूरा मामला क्या है.. 

सावधान! इस तरह के फोन कॉल्स से Hacker आपको दे सकता है झांसा, ठाणे में युवक को लगा 5.30 लाख रुपये का चूना, जानिए

नई दिल्ली. समय के साथ मोबाइल फोन और इंटरनेट पर हमारी निर्भरता भी बढ़ती जा रही है. जीवन आसान बनाने के साथ-साथ इसने कई सारी परेशानियों को भी पनपने का मौका दिया है और उनमें से जो प्रमुख परेशानी है, वह साइबर क्राइम है. आज हैकर्स ने तमाम ऐसे तरीके ढूंढ निकाले हैं जिनसे वे आपकी आंखों में धूल झोंककर आपका लाखों का नुकसान करा देते हैं. ऐसी ही घटना हाल ही में महाराष्ट्र के ठाणे शहर में हुई जहां एक फोन कॉल करके हैकर ने एक युवक से 5.30 लाख रुपये हड़प लिए. आइए पूरे मामले को जानते हैं.. 

कौन है यह युवक 

ठाणे, महाराष्ट्र का रहने वाला, युवक मंदार कोटनिस एक स्टूडेंट है और कंप्युटर साइंस में मास्टर्स कर रहा है. 2 सितंबर को मंदार आयरलैंड गया था. 23 सितंबर को उसके पास एक फोन कॉल आया जिसने उसकी दुनिया पलट कर रख दी.   

फोन कॉल में ऐसा क्या था

मंदार के पास जब फोन आया और उसने पूछा कि फोन पर कौन है तो किसी व्यक्ति ने अपना परिचय देते हुए कहा कि वह आयरलैंड का एक अधिकारी है और उसे मंदार से कुछ बात करनी है.

उस व्यक्ति ने बताया कि मंदार ने आयरलैंड में रहते समय किसी ऐसी साइट पर कंटेन्ट देखा था जो यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में बैन है और अब हैकर्स धोखे से उसके अकाउंट से पैसे हड़प सकते हैं. 

‘आयरलैंड के अधिकारी’ ने फिर मंदार से कहा कि अगर वह सुरक्षित रहना चाहता है और अपने पैसों को बचाकर रखना चाहता है तो उसे तुरंत ही अपने ठाणे के अकाउंट से सभी पैसों को ट्रांस्फर करने की जरूरत है. डरकर मंदार ने पैसे ट्रांस्फर कर दिए और ऐसा करने के बाद उसे एहसास हुआ कि उसने एक हैकर के डर से एक हैकर को ही 5.30 लाख रुपये दे दिए. 

चल रही है कार्रवाई 

जैसे ही मंदार को यह एहसास हुआ कि वह साइबर चोरी का शिकार हो चुका है उसने नजदीकी पुलिस स्टेशन में संपर्क किया. ठाणे के वागले एस्टेट एरिया के चितलसर पुलिस स्टेशन में मंदार की मां ने शिकायत दर्ज की है. ठाणे पुलिस के PRO जयमल वासवे के अनुसार आईपीसी और इनफार्मेशन टेकनॉलोजी (आईटी) ऐक्ट की धाराओं के तहत एक अनआइडेंटिफाइड व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. 

पिछले कुछ सालों से साइबर चोरी के मामलों को केवल बढ़ते देखा गया है. हैकर्स या तो चोरी-छिपे आपके फोन में घुसकर अपना काम कर जाते हैं और या फिर अपनी बातों से आपकी आंखों में धूल झोंक देते हैं. इन लोगों के बहुत ज्यादा सुरक्षित रहने की जरूरत है क्योंकि चाहे आप जितने भी सावधान क्यों न हों, इनकी बातें ऐसी होती हैं कि उनमें आना काफी आसान है.

Trending news