BSNL 5G Launch Date: कब लॉन्च होंगी बीएसएनएल 5जी सर्विस? इस दिन झूम उठेंगे परेशान Jio-Airtel यूजर्स
Advertisement
trendingNow12414262

BSNL 5G Launch Date: कब लॉन्च होंगी बीएसएनएल 5जी सर्विस? इस दिन झूम उठेंगे परेशान Jio-Airtel यूजर्स

BSNL 5G Launch Date: कही किसी की जुबान पर एक ही सवाल है कि आखिर बीएसएनएल 5जी सर्विस कब लॉन्च होगी. इस सवाल पर बीएसएनएल आंध्र प्रदेश के प्रिंसिपल जनरल मैनेजर एल श्रीनु ने जवाब दिया है. सुनकर आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी.

BSNL 5G Launch Date: कब लॉन्च होंगी बीएसएनएल 5जी सर्विस? इस दिन झूम उठेंगे परेशान Jio-Airtel यूजर्स

BSNL 2025 में संक्रांति तक 5G शुरू करने की तैयारी कर रहा है. यह जानकारी बीएसएनएल आंध्र प्रदेश के प्रिंसिपल जनरल मैनेजर एल श्रीनु ने दी है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्रीनु ने बताया कि बीएसएनएल टावरों और दूसरे उपकरणों को अपग्रेड कर रहा है ताकि 5G जल्दी से शुरू हो सके. बीएसएनएल जो 4G टेक्नोलॉजी TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) से ले रहा है, उसे 5G में अपग्रेड किया जा सकता है. इसलिए बीएसएनएल को भारत में 5G शुरू करने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

BSNL 5G: सबसे पहले कहां शुरू होगी?

बीएसएनएल उन जगहों पर जहां पहले से 4G शुरू कर चुका है, वहां 5G NSA शुरू करेगा. अभी भी 4G लगाने का काम चल रहा है. कंपनी का लक्ष्य 2024-25 के अंत तक 1 लाख जगहों पर 4G लगाना है. बीएसएनएल ने अभी तक 25,000 जगहों पर 4G लगाया है और अब और जगहों पर लगाने की प्रक्रिया चल रही है. 5G भी कई चरणों में शुरू होगा और बीएसएनएल के लिए 5G के मामले में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों से सीधे मुकाबला करना मुश्किल होगा.

नए प्रोजेक्ट पर चल रहा है काम

इसके साथ ही, श्रीनु ने बताया कि बीएसएनएल 'सर्वत्र वाई-फाई' नाम के नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत, बीएसएनएल का लक्ष्य वाई-फाई की सर्विस तब भी जारी रखना है जब ग्राहक एक जगह से दूसरी जगह जाता है. यह एक तरह से एक ही सर्विस को तब भी जारी रखना है जब ग्राहक जगह बदल ले. क्योंकि बीएसएनएल का फाइबर नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है, इसलिए बीएसएनएल के लिए यह काम करना आसान हो जाएगा. यह एक ऐसी सर्विस है जो भारत में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां पहले से ही दे रही हैं.

जैसे ग्राहक बीएसएनएल का 4G नेटवर्क आने का इंतजार कर रहे हैं, बीएसएनएल के अधिकारियों ने 5G नेटवर्क जल्दी ही आने की बात कही है. संक्रांति जनवरी 2025 के पहले हफ्ते में है, इसलिए 5G जल्दी ही आ सकता है.

Trending news