बिना SIM Card के कैसे करें कॉल? BSNL के एक दांव से उड़े Jio, Airtel के होश, जानिए क्या है DTD टेक्नोलॉजी
Advertisement
trendingNow12475639

बिना SIM Card के कैसे करें कॉल? BSNL के एक दांव से उड़े Jio, Airtel के होश, जानिए क्या है DTD टेक्नोलॉजी

BSNL के नए दांव से जियो, एयरटेल और वीआई के होश उड़ गए हैं. उसने अब Direct-to-Device (D2D) टेक्नोलॉजी का ट्रायल पूरा कर लिया है. इस नए डेवलपमेंट से यूजर्स बिना सिम कार्ड या ट्रेडिशनल नेटवर्क के ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

 

बिना SIM Card के कैसे करें कॉल? BSNL के एक दांव से उड़े Jio, Airtel के होश, जानिए क्या है DTD टेक्नोलॉजी

BSNL ने ग्लोबल सैटेलाइट कम्युनिकेशन फर्म Viasat के साथ मिलकर अपने Direct-to-Device (D2D) टेक्नोलॉजी का ट्रायल पूरा कर लिया है. इस नए डेवलपमेंट से यूजर्स बिना सिम कार्ड या ट्रेडिशनल नेटवर्क के ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं. नई टेक्नोलॉजी एंड्रॉइड और iOS स्मार्टफोन्स के साथ-साथ मार्केट में उपलब्ध स्मार्टवॉचेस और अन्य स्मार्ट डिवाइसेज के साथ कम्पैटिबल है. इसका उद्देश्य दूरदराज के इलाकों या नेटवर्क आउटेज के दौरान भी सीमलेस कनेक्टिविटी ऑफर करना है.

क्या है Direct-to-Device Technology?

Viasat के अनुसार, Direct-to-Device कनेक्टिविटी एक क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी है जो मोबाइल फोन, स्मार्टवॉचेस और यहां तक कि कारों को सीधे सैटेलाइट नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम बनाती है. यह टेक्नोलॉजी व्यक्तिगत और डिवाइस कम्यूनिकेशन दोनों का सपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो स्थान की परवाह किए बिना विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान करती है. यह डेवलपमेंट यूजर्स के लिए ज्यादा कवरेज और रिलायबल कम्यूनिकेशन लाने की उम्मीद है, विशेष रूप से दूरदराज और अछूते क्षेत्रों में.

मोबाइल टावर की नहीं पड़ेगी जरूरत

Direct-to-Device सर्विस सैटेलाइट कम्युनिकेशन पर आधारित है, जो डिवाइसेज को बिना किसी मोबाइल टावर या वायर्ड कनेक्शन के सीधे कनेक्ट करने में सक्षम बनाती है. सैटेलाइट फोन की तरह, यह नई टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन्स, स्मार्टवॉचेस और अन्य स्मार्ट गैजेट्स के बीच कम्युनिकेशन को आसान बनाती है.

 

 

बीएसएनएल और Viasat का ट्रायल

BSNL और Viasat ने Non-Terrestrial Network (NTN) कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करके एक कमर्शियल एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर टू-वे मैसेजिंग और SOS मैसेजिंग का सफलतापूर्वक ट्रायल किया. ट्रायल में 36,000 किलोमीटर दूर स्थित एक सैटेलाइट का इस्तेमाल करके फोन कॉल भी किया गया, जो बिना रुकावट के कम्युनिकेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

Airtel, Jio और Vi को टक्कर देने की तैयारी

D2D टेक्नोलॉजी के सफल ट्रायल के साथ, BSNL अब सैटेलाइट कनेक्टिविटी सर्विसेज के लिए Airtel, Jio और Vodafone-Idea जैसे अन्य टेलीकॉम दिग्गजों के साथ टक्कर देने के लिए तैयार है. Airtel ने हाल ही में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में एक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस का डेमो दिखाया, जबकि Jio भी इसी तरह की टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है. 

Trending news