Smartphone बचाएगा आपकी जान! एक्सीडेंट होते ही अपने आप करेगा इमरजेंसी नंबर पर कॉल; जानिए इस फीचर के बारे में
Advertisement

Smartphone बचाएगा आपकी जान! एक्सीडेंट होते ही अपने आप करेगा इमरजेंसी नंबर पर कॉल; जानिए इस फीचर के बारे में

Smartphone अब आपकी जान बचाने का भी काम करेगा. एक्सीडेंट होने के बाद कोई आपकी मदद भले ही न करे, लेकिन जेब में रखा स्मार्टफोन मदद के लिए कॉल लगा देगा. आइए जानते हैं इस नए फीचर के बारे में...

 

Smartphone बचाएगा आपकी जान! एक्सीडेंट होते ही अपने आप करेगा इमरजेंसी नंबर पर कॉल; जानिए इस फीचर के बारे में

Apple का SOS फीचर काफी पॉपुलर है. iPhone और Apple वॉच को लेकर कई किस्से सामने आए हैं जहां डिवाइस ने लोगों की जान बचाई. इस फीचर से खतरे में लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया. Google Pixel डिवाइस भी कार क्रैश डिटेक्शन नामक एक विशेष सुरक्षा सुविधा प्रदान करते हैं, जो दुर्घटना का पता चलने पर ऑटोमैटिकली आपातकालीन नंबरों पर कॉल करता है. दुर्घटनाओं का पता लगाने के लिए स्मार्टफोन में मोशन सेंसर का उपयोग करने वाली कार्यक्षमता जल्द ही गैर-पिक्सेल एंड्रॉइड फोन तक पहुंच सकती है.

एंड्रॉइड फोन में मिलेगा सेफ्टी चेक फीचर

Google के लेटेस्ट पर्सनल सेफ्टी ऐप में पाए गए कोड की नई स्ट्रिंग से पता चलता है कि कुछ नई सुरक्षा सुविधाएं अन्य Android फोन्स के लिए अपना रास्ता बना रही हैं. Car Crash Detection फीचर के साथ, एंड्रॉइड फोन में क्राइसिस अलर्ट और सेफ्टी चेक फीचर मिलने की उम्मीद है. अन्य एंड्रॉइड डिवाइसों में कार क्रैश डिटेक्शन फीचर का विस्तार 9to5Google द्वारा एपीके टियरडाउन के माध्यम से व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप के लेटेस्ट वर्जन की जांच करते हुए देखा गया था.

Google Play से कर सकेंगे ऐप डाउनलोड

पर्सनल सेफ्टी ऐप वर्जन 2022.05.25 वर्तमान में Google Play पर उपलब्ध है. पब्लिकेशन ने 'गैर-पिक्सेल' फोन का जिक्र करते हुए कोड में स्ट्रिग्स शेयर किए, यह दर्शाता है कि Google गैर-पिक्सेल फोन में सुरक्षा सुविधा ला सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, Google ने कुछ जगहों पर कोड को "पिक्सेल" के बजाय सामान्य "आपके डिवाइस" में बदल दिया, इसके अतिरिक्त, कुछ पिक्सेल विशेष सुविधाएं जिनमें क्राइसिस अलर्ट और सेफ्टी चेक्स शामिल हैं, कथित तौर पर अन्य Android फोन्स में भी आ रही हैं.

यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनी गैर-पिक्सेल एंड्रॉइड फोन में सुविधाओं को कैसे जोड़ेगी क्योंकि इसे कार्य करने के लिए कुछ अनुमतियों की आवश्यकता होती है. व्यक्तिगत सुरक्षा सुविधाओं को Google Play सेवाओं के माध्यम से जारी किए जाने की उम्मीद है. एंड्रॉइड स्मार्टफोन के नाम जो शुरू में कार क्रैश डिटेक्शन और अन्य नई सुरक्षा सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करेंगे, इस समय भी ज्ञात नहीं हैं. 

Trending news