Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी Chandran Grahan आज, यहां देखें Live Streaming
Advertisement
trendingNow11431290

Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी Chandran Grahan आज, यहां देखें Live Streaming

Chandra Grahan 2022 Live Streaming: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज 8 नवंबर 2022 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप चंद्र ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) देख पाएंगे.

 

Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी Chandran Grahan आज, यहां देखें Live Streaming

Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज 8 नवंबर 2022 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा है. यह चंद्र ग्रहण शाम को चंद्रमा के निकलने के साथ ही शुरू हो जाएगा. वैसे तो भारत में ज्योतिषी चंद्र ग्रहण देखने से मना करते हैं लेकिन कुछ लोग इस खगोलीय घटना(celestial event) को देखने के लिए उत्सुक रहते हैं. तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप चंद्र ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) देख पाएंगे.

Lunar Eclipse 2022 Live Streaming: कैसे देख सकेंगे आप चंद्र ग्रहण LIVE?

आप देश के किसी ऐसे हिस्से में हैं जहां आप चंद्रमा को नहीं देख पाएंगे, तो चिंता न करें. आप कई प्लेटफॉर्म के जरिए ग्रहण की लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं.नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन( NASA ) पर चंद्र ग्रहण को लाइव प्रसारित किया जाएगा. आप NASA की वेबसाइट से दोपहर 2:30 बजे से चंद्र ग्रहण LIVE देख सकेंगे. साथ ही प्वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट(The Virtual Telescope Project) के यूट्यूब पेज या उनकी वेबसाइट पर भी आप दोपहर 3 बजे से लाइव स्ट्रीमिंग का आनन्द उठा पाएंगे. इसके जरिए दुनिया भर के लोग इस अद्भुत खगोलीय घटना को देख सकेंगे.

 

 

Lunar Eclipse Timing: भारत में कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार, 8 नवंबर की शाम 5 बजकर 20 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 20 मिनट तक रहेगा. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में यह चंद्र ग्रहण दिखने के समय में थोड़ा अंतर रहेगा. इसी तरह कहीं पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखेगा तो कहीं आंशिक चंद्र ग्रहण दिखेगा. जैसे कोलकाता, गुवाहाटी, पटना, रांची और ईटानगर में स्पष्ट और पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा. वहीं कई जगहों पर आंशिक चंद्र ग्रहण नजर आएगा. आइए जानते हैं देश के प्रमुख शहरों में चंद्र ग्रहण दिखने का समय.

नई दिल्ली में चंद्र ग्रहण का समय - शाम 05:28
कोलकाता में चंद्र ग्रहण का समय - शाम 04:52
मुंबई में चंद्र ग्रहण का समय - शाम 06:01
नोएडा में चंद्र ग्रहण का समय - शाम 05:30

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news