सावधान: Chat GPT दुनिया को करेगा तबाह? इसे बनाने वाले शख्स को सता रहा डर, खतरे में है धरती!
Advertisement
trendingNow11638947

सावधान: Chat GPT दुनिया को करेगा तबाह? इसे बनाने वाले शख्स को सता रहा डर, खतरे में है धरती!

Open AI: आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस दुनिया के लिए खतरा साबित हो सकती है और इस बात का डर खुद इसे तैयार करने वाले शख्स को ही लगने लगा है. 

सावधान: Chat GPT दुनिया को करेगा तबाह? इसे बनाने वाले शख्स को सता रहा डर, खतरे में है धरती!

Chat GPT: Open AI के सीईओ सैम ऑल्टमैन लगातार आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के संभावित खतरों को लेकर चेतावनी दे रहे हैं जो आगे चलकर काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. वो लगातार ये बात कह रहे हैं कि AI के जबरदस्त फायदे तो हैं लेकिन साथ ही साथ इनके इतने बड़े नुकसान भी हैं जिनके बारे में लोग अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. ऑल्टमैन के इन बयानों की वजह से दुनियाभर के लोगों के बीच खौफ का माहौल है और लोग कन्फ्यूजन में हैं कि आखिर इसे लेकर उन्हें डरना चाहिए या नहीं. 

Altman ने तकनीकी शोधकर्ता लेक्स फ्रिडमैन के पॉडकास्ट पर हाल ही में पोस्ट किए गए एक एपिसोड में बताया कि उनकी कंपनी - ChatGPT और DALL-E जैसे हिट जनरेटिव AI टूल्स के निर्माता है और वो खतरनाक कंटेंट को बाहर रखने के लिए AI सिस्टम को सिखाने की दिशा में काम कर रहे हैं. 

ऑल्टमैन ने बताया कि लोग इससे जितना डर रहे हैं ये उतना भी खतरनाक नहीं है, मुझे भी इससे थोड़ा डर लगता है लेकिन इससे थोड़ा डरना गलत नहीं होगा. आपको बता दें कि ओपन एआई के फाउंडर मेम्बर्स में Elon Musk का नाम भी शामिल है और वो खुद भी इस बात को मान चुके हैं कि AI आपकी सोंच से भी ज्यादा खतरनाक है. ऐसी बातों के सामने आने के बाद लोगों के बीच डर का माहौल ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है.

क्या है डर की वजह 

आपको बता दें कि कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें Chat GPT से की जा रही कन्वर्सेशन अचानक धमकी में बदल चुकी है. चैट GPT को अचानक लोगों की बातों पर गुस्सा आने लगता है और वो अपने अंदाज में उन्हें धमकी भी देता है. इतना हे नहीं चैट जीपीटी लोगों के एग्जाम पेपर्स भी सॉल्व कर देता है. यहां तक कि चैट जीपीटी लोगों के इमोशंस को समझते हुए उन्हें लव लेटर भी लिख के देता है. 

Trending news