Sim card and Aadhaar card: आपकी ID पर चल रहे हैं कितने SIM? इस वेबसाइट से चल जाएगा पता; ऐसे ब्लाक होगा फर्जी अकाउंट
Advertisement
trendingNow11439920

Sim card and Aadhaar card: आपकी ID पर चल रहे हैं कितने SIM? इस वेबसाइट से चल जाएगा पता; ऐसे ब्लाक होगा फर्जी अकाउंट

SIM on my Aadhaar: आजकल फर्जी सिम से धोखाधड़ी के केस बढ़ते जा रहे हैं. अगर कोई शख्स आपकी आईडी पर सिम निकाल कर गैरकानूनी काम को अंजाम देता है और आपको इस बात की खबर तक नहीं होती है. इस तरह फर्जी सिम का पता लगा कर, उसे ब्लाक किया जा सकता है.

फाइल फोटो

Aadhaar SIM link: हाल ही में जामताड़ा सीरीज का पार्ट 2 रिलीज हुआ जिसे दर्शकों ने खूब प्यार दिया. फिल्म ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर लोगों को जागरूक भी करती है और लोगों को सावधान भी करती है. इस फिल्म में कुछ लड़के फर्जी सिम की बदौलत ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम देते हैं और लोगों का लाखों रुपया गोल कर जाते हैं. इसके लिए वो हर बार नए सिम का इस्तेमाल करते हैं. आखिर इनको यह सिम मिलता कैसे है? आज इस बात को समझने की कोशिश करते हैं. जब आप सिम एक्टिवेट कराते हैं तो आपकी ID की मदद से कोई बदमाश फर्जी सिम निकलवा लेता है. हालांकि ये इतना आसान नहीं होता है. क्या आपकी ID पर आपके न चाहते हुए कोई सिम एक्टिवेट हुआ है? इसका पता आप घर बैठे ही इस तरह लगा सकते हैं.

कैसे करें फर्जी सिम का पता

1. कई बार पता नहीं होता है कि आपके आईडी (आधार कार्ड) पर कितने सिम निकाले गए. यहां इसके लिए कुछ आसान टिप्स दिए जा रहे हैं. इस सरकारी वेबसाइट ( https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ ) की मदद से आप इसका पता लगा सकते हैं. सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा. इसके बाद आपके फोन पर एक OTP आएगी जिसे वेबसाइट पर दर्ज करना पड़ेगा.

2. इसके बाद आपको स्क्रिन पर एक लिस्ट नजर आएगी. जहां आपके लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल लिखी होगी. अगर इस लिस्ट में कोई और नंबर है तो आप उसे भी चेक कर सकते हैं. अगर आपको कोई संदिग्ध नंबर दिखता है तो उसे ब्लाक करने की भी यहां सुविधा मिलती है.

3. संदिग्ध नंबर को ब्लाक करने के बाद आपको एक ट्रैकिंग आईडी प्राप्त होगी. इसके आधार पर अवैध नंबर को चलाने वाले का पता लगाकर उसके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है. आपको बता दें कि किसी एक आईडी पर सिर्फ 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं जबकि जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व राज्यों की आईडी पर 6 सिम ही एक्टिवेट किए जा सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news