इन देशों में मिलती है दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, भारत आता है इस नंबर पर
Advertisement
trendingNow12392176

इन देशों में मिलती है दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, भारत आता है इस नंबर पर

Fast Internet Speed Country: दुनिया भर में इंटरनेट की स्पीड लगातार बढ़ रही है. कुछ देशों में तो इंटरनेट की स्पीड इतनी तेज है कि आप पलक झपकते ही कोई भी काम कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि दुनिया के कौन से देशों में सबसे तेज इंटरनेट मिलता है और भारत इस लिस्ट में कहां खड़ा है. 

इन देशों में मिलती है दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, भारत आता है इस नंबर पर

Fastest Internet Speed Country: दुनिया भर में इंटरनेट की स्पीड लगातार बढ़ रही है. कुछ देशों में तो इंटरनेट की स्पीड इतनी तेज है कि आप पलक झपकते ही कोई भी काम कर सकते हैं. बड़ी से बड़ी फाइल या मूवी को डाउनलोड करने के लिए लोगों को इंतजार करने की जरूरत नहीं. बस एक क्लिक करने की देरी है. इसके बाद फटाक से वो फाइल या मूवी डाउनलोड हो जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि दुनिया के कौन से देशों में सबसे तेज इंटरनेट मिलता है और भारत इस लिस्ट में कहां खड़ा है. 

सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले देश 
Speedtest by Ookla की जुलाई 2024 तक की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले देशों की लिस्ट में UAE टॉप पर है. यहां 359 Mbps की स्पीड मिलती है. दूसरे नंबर पर आता है, जहां 343 Mbps की स्पीड मिलती है. फिर तीसरे पायदान पर कुवैत है, जहां 232 Mbps की स्पीड मिलती है. 139 Mbps की स्पीड के साथ साउथ कोरिया चौथी पोजीशन पर है. पांचवे और छठे स्थान पर डेनमार्क और नॉर्व है, जहां 133 Mbps और 132 Mbps की स्पीड मिलती है. 128 Mbps की स्पीड के साथ नीदरलैंड्स सातवें और 124 Mbps की स्पीड के साथ साउथ अरेबिया आठवें स्थान पर है. चीन नौवें स्थान पर है, वहां 122  Mbps मिलती है. 122 Mbps की स्पीड के साथ बहरीन दसवीं पोजीशन पर बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें - अब रतन टाटा देश में बनाएंगे iPhone, देश में इस जगह लगा डाली इतनी बड़ी फैक्ट्री

भारत का स्थान कौन सा है?
भारत में भी इंटरनेट स्पीड में पिछले कुछ सालों में काफी सुधार हुआ है, खासकर 5G नेटवर्क के आने के बाद. लेकिन अभी भी हम टॉप देशों से पीछे हैं. हालांकि, सरकार और टेलीकॉम कंपनियां मिलकर इंटरनेट स्पीड को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रही हैं. सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले देशों की लिस्ट में भारत का स्थान सोलहवां है. भारत में 101 Mbps की स्पीड मिलती है. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 के लॉन्च से पहले गिरे iPhone 15 Pro Max के दाम, खरीदने के लिए लगी लाइन, फटाफट करें बुक

Trending news