स्कैमर्स ने निकाला पैसे चुराने का नया तरीका! क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान
Advertisement

स्कैमर्स ने निकाला पैसे चुराने का नया तरीका! क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान

Credit Card Fraud: आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके स्कैमर्स लोगों को धोखा देते हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन तरीकों के बारे में जानना काफी जरूरी है...

 

स्कैमर्स ने निकाला पैसे चुराने का नया तरीका! क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान

Credit Card Scam: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आजकल बहुत आम है. इससे खरीदारी करना आसान हो जाता है, और पैसे बाद में चुकाने होते हैं. लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधान रहने की जरूरत है. अगर आप थोड़ी सी भी गलती करते हैं, तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके स्कैमर्स लोगों को धोखा देते हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन तरीकों के बारे में जानना काफी जरूरी है...

ऐसे होती है स्कैम की शुरुआत

शख्स के पास मोबाइल पर मैसेज आता है कि उसका क्रेडिट कार्ड पेंडिंग है. मैसेज में एक लिंक था. शख्स ने जैसे ही लिंक पर क्लिक करता है तो थर्ड पार्टी वेबसाइट खुल जाती है. वहां पर पेमेंट का ऑप्शन होता है. वहां जानकारी दी जाती है कि उसके क्रेडिट कार्ड पर कुछ हजार रुपये का बकाया है. सामने वाले को लगता है कि बैंक की तरफ से मैसेज होगा वो भूल में वेबसाइट पर डिटेल्स डाल देता है.

कॉल कर किया परेशान

फिर कॉल्स आना शुरू होते हैं. फोन करने वाला व्यक्ति खुद को बैंक का कर्मचारी बताता है. आदमी को बताया जाता है कि अगर वह अपने क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाता है, तो उसका कार्ड बंद कर दिया जाएगा. डर के मारे उसको लगता है कि कार्ड को बंद न कर दिया जाए. इसलिए वो पेमेंट करने का विचार बना लेता है. 

इतने कॉल किए जाते हैं कि सामने वाला पेमेंट करने के लिए मान जाता है. दबाव में आकर वो पेमेंट कर देता है. उसके बाद उसको समझ आता है कि यह एक फ्रॉड है. फिर सामने वाला पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने लगता है. यह स्कैम का नया तरीका है, जो स्कैमर्स कर रहे हैं. इसलिए आपको ऐसे स्कैम से सावधान रहना चाहिए. 

Trending news