close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Jio की शिकायत पर Vodafone, Idea और Airtel पर लगे 3050 करोड़ के जुर्माने पर फैसला टला

एयरटेल और वोडाफोन पर 1,050-1,050 करोड़ रुपये का जुर्माना है.

Jio की शिकायत पर Vodafone, Idea और Airtel पर लगे 3050 करोड़ के जुर्माने पर फैसला टला
आइडिया 950 करोड़ रुपये का फाइन है. (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली: डिजिटल संचार आयोग (डिजिटल कम्युनिकेशन कमीशन) ने गुरुवार को एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर कुल मिला कर 3,050 करोड़ रुपये के जुर्माने पर फैसला अगली बैठक तक के लिये टाल दिया. आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी. डीसीसी को पहले दूरसंचार आयोग के नाम से जाना जाता था. दूरसंचार नियामक ट्राई ने अक्टूबर 2016 में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर संयुक्त रूप से 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी. यह जुर्माना रिलायंस जियो को कॉल संयोजन (इंटरकनेक्शन) कथित रूप से नहीं देने को लेकर लगाया गया था.

एक आधिकारिक सूत्र ने गुरुवार को पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माने के निर्णय को अगली बैठक तक के लिये टाल दिया गया है.’’एयरटेल और वोडाफोन पर जुर्माना जहां 1,050-1,050 करोड़ रुपये है वहीं आइडिया सेल्यूलर पर यह 950 करोड़ रुपये है.  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने रिलायंस जियो की शिकायत पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी. रिलायंस जियो ने अपने आरोप में कहा था कि उसके नेटवर्क के 75 प्रतिशत कॉल पूरे नहीं हो रहे जिसका कारण पर्याप्त कॉल संयोजन (एडीक्वेट कॉल कॉम्बीनेशन) बिंदु उपलब्ध नहीं कराया जाना है.

दिसंबर में Jio ने 85 लाख नए यूजर्स जोड़े, जबकि Vodafone और Airtel के ग्राहक घटे

दूसरी तरफ रिलायंस जियो का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है. TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में जियो ने 85 लाख नए यूजर्स जोड़े. उसके टोटल यूजर्स की संख्या 28 करोड़ के पार पहुंच गई है. दूसरी तरफ वोडाफोन और एयरटेल के यूजर्स की संख्या लगातार घटती जा रही है. वहीं, 4G नेटवर्क के मामले में भी जियो अव्वल रहता है. जनवरी महीने में वह डाउनलोड स्पीड के मामले में सबसे आगे थी.

(इनपुट-भाषा से भी)