फर्जी कॉल करने वालों को दूरसंचार विभाग ने दी सख्त चेतावनी, ऐसे करें शिकायत
Advertisement
trendingNow12179702

फर्जी कॉल करने वालों को दूरसंचार विभाग ने दी सख्त चेतावनी, ऐसे करें शिकायत

Department of Telecommunications Advisory on Fake Calls: धोखेबाज नागरिकों को दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे या उनके मोबाइल नंबरों का किसी गैरकानूनी गतिविधियों में दुरुपयोग किया जा रहा है. दूरसंचार विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ एडवाइजरी जारी की है. 

unknown call

Department of Telecommunications: आपने ऐसे मामले देखे होंगे, जहां धोखेबाज लोगों को दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करके मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देते हैं. अब ऐसे लोगों के खिलाफ विभाग ने सख्त रुख अपनाया है और एक एडवाइजरी जारी की है. दूरसंचार विभाग ने शुक्रवार को यह एडवाइजारी जारी की है. धोखेबाज नागरिकों को दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे या उनके मोबाइल नंबरों का किसी गैरकानूनी गतिविधियों में दुरुपयोग किया जा रहा है. 

व्हाट्सऐप कॉल के बारे में भी जारी की एडवाइजरी

धोखेबाज लोगों से व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंक खाता संख्या, एटीएम पिन, ओटीपी आदि प्राप्त करने का प्रयास करते हैं. दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों (जैसे +92) से अपने आप को सरकारी अधिकारी बताकर लोगों से ठगी करने वाले व्हाट्सएप कॉल के बारे में भी एक एडवाइजरी जारी की है. 

दूरसंचार विभाग ने क्या कहा

दूरसंचार विभाग ने कहा कि "साइबर अपराधी ऐसी कॉल के माध्यम से साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं.'' दूरसंचार विभाग ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है. अगर किसी व्यक्ति के पास ऐसा कॉल आता है तो उस पर भरोसा न करें. 

दूरसंचार विभाग ने लोगों को दी सलाह 

दूरसंचार विभाग ने लोगों को ऐसी कॉल प्राप्त होने पर कोई भी जानकारी शेयर नहीं करने की सलाह दी है. सरकार ने नागरिकों को संचार साथी पोर्टल 'चक्षु-रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशंस' सुविधा पर इस तरह की धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने को कहा है. इसके अलावा नागरिक संचार साथी पोर्टल 'अपने मोबाइल कनेक्शन जानें' सुविधा पर अपने नाम पर मोबाइल कनेक्शन की जांच कर सकते हैं और किसी भी मोबाइल कनेक्शन की रिपोर्ट कर सकते हैं. 

Trending news