Disney+ Hotstar पर नहीं शेयर कर पाएंगे दूसरों को पासवर्ड! यहां लग गई रोक; यूजर्स परेशान
Advertisement

Disney+ Hotstar पर नहीं शेयर कर पाएंगे दूसरों को पासवर्ड! यहां लग गई रोक; यूजर्स परेशान

OTT सब्सक्रिप्शन शेयरिंग एक लोकप्रिय चलन है, लेकिन OTT कंपनियां इसे रोकना चाहती हैं. कंपनियों का मानना है कि इससे उन्हें नुकसान हो रहा है. OTT कंपनियां इस चलन को रोकने के लिए कई तरह के उपाय कर रही हैं.

Disney+ Hotstar पर नहीं शेयर कर पाएंगे दूसरों को पासवर्ड! यहां लग गई रोक; यूजर्स परेशान

भारत में OTT ऐप्स की लोकप्रियता बढ़ रही है. कई लोग अलग-अलग OTT ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें इनका पेमेंट करना पसंद नहीं होता है. इसलिए, वे एक दूसरे के लॉगिन पासवर्ड के जरिए OTT सब्सक्रिप्शन शेयर करते हैं. OTT सब्सक्रिप्शन शेयरिंग एक लोकप्रिय चलन है, लेकिन OTT कंपनियां इसे रोकना चाहती हैं. कंपनियों का मानना है कि इससे उन्हें नुकसान हो रहा है. OTT कंपनियां इस चलन को रोकने के लिए कई तरह के उपाय कर रही हैं.

Netflix के बाद Disney+ का सख्त कदम

OTT कंपनियां पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगा रही हैं. Netflix ने इस साल जुलाई में भारतीय यूजर्स को अपने पासवर्ड अपने घर के बाहर शेयर करने से रोक दिया था. अब Disney+ ने कनाडा में यूजर्स से अपने पासवर्ड अपने घर के बाहर शेयर न करने के लिए कहा है.

कनाडा में उठाया गया ये कदम

Disney+ ने कनाडा में 1 नवंबर से पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को ईमेल के जरिए इसकी जानकारी दी है. ईमेल में लिखा है, 'हम आपके अकाउंट को शेयर करने या आपके घर के बाहर लॉगइन क्रेडेंशियल्स शेयर करने पर प्रतिबंध लगा रहे हैं.' कंपनी के अपडेटेड हेल्प सेंटर में भी यह जानकारी दी गई है.

अकाउंट होगा टर्मिनेट

OTT कंपनियां पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूजर्स के अकाउंट का एनालिसिस करेगी. अगर कोई यूजर इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसका अकाउंट बंद किया जा सकता है.

भारतीयों का क्या?

Disney+ ने कनाडा में पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि, भारत में अभी इस नियम के लागू होने की कोई जानकारी नहीं है. लेकिन माना जा रहा है कि Disney जल्द ही अन्य देशों में भी पासवर्ड शेयरिंग को बंद कर देगा.

Trending news