Dyson Purifier Hot+Cool (HPO7): आपके बोलते ही सर्दी में कमरा गर्म होना हो जाएगा शुरू, जानिए कौन और कैसे करेगा ये काम?
Advertisement

Dyson Purifier Hot+Cool (HPO7): आपके बोलते ही सर्दी में कमरा गर्म होना हो जाएगा शुरू, जानिए कौन और कैसे करेगा ये काम?

Hot and Cool Air Purifier: डायसन प्यूरीफायर हॉट+कूल साइज और स्टाइल में कंपनी के दूसरे प्यूरीफायर जैसा दिखता है. यह दूसरे सस्ते मॉडलों की तरह लंबा या पतला नहीं है. बच्चे इसे एक बडे़ खिलौने की तरह देखेंगे. 

Dyson Purifier Hot+Cool (HPO7): आपके बोलते ही सर्दी में कमरा गर्म होना हो जाएगा शुरू, जानिए कौन और कैसे करेगा ये काम?

Air Purifier in India: एक समय था जब नॉर्थ इंडिया में सर्दियों के मौसम का बेसब्री से इंतजार हुआ करता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में, सर्दियों का मतलब केवल एक चीज है: एयर पॉल्यूशन. बेशक, एयर क्वालिटी इंडेक्स(एक्यूआई) मानसून के मौसम को छोड़कर, पूरे साल दिल्ली जैसे शहरों में ज्यादातर खराब रहता है, लेकिन सर्दी तब होती है जब स्थिति आमतौर पर असहनीय हो जाती है. हमारे घर में सर्दियों की शुरुआत एयर प्यूरीफायर के लिए फिल्टर ऑर्डर करने और यहां तक ​​कि हमारे एसी में भी फिल्टर लगाने के साथ होती है.

ज्यादातर एयर प्यूरिफायर पीएम 2.5 पार्टिकल्स को खत्म करने के दावों के साथ आते हैं, लेकिन डायसन इससे भी आगे की बात करता है डायर एयर प्यूरिफायर हानिकारक गैसों को हटाने की क्षमता के साथ हैं और यह सुनिश्चित करता है कि साफ हवा कमरे के हर कोने में पहुंच जाए. कंपनी का कहना है कि यह आपके कमरे के लिए हीटर और कूलर का भी काम कर सकता है. यहां हम डायसन प्यूरीफायर हॉट+कूल (HPO7) की बात कर रहे हैं.

Dyson Purifier Hot+Cool (HPO7) में क्या मिलता है?
फेक्ट ये है कि इसका उपयोग किसी भी कमरे को गर्म और ठंडा करने के लिए किया जा सकता है, यह एक अलग ही फायदा है. हीटिंग ऑप्शन निश्चित रूप से दिल्ली या अन्य नॉर्थ इंडियन सिटी में यूजर्स के लिए फायदेमंद है. असली बात तो ये है कि मैं पहले से ही रात में ठंड से बचने  के लिए डायसन पर निर्भर हूं. इसका मुझे सबसे बड़ा फायदा अपने बच्चों के लिए लगता है क्योंकि मेरे घर में बच्चे इलेक्ट्रोनिक प्रॉडक्ट्स को छूते हैं तो इसे छूने से बच्चों को करंट नहीं लगता और कमरे को आम हीटर की तुलना में जल्दी गर्म करता है. 

यह रिमोट कंट्रोल के साथ आता है और आप डिवाइस को डायसन ऐप, गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा से भी कंट्रोल कर सकते हैं. मैंने इसे अपने Google होम से कनेक्ट किया और इसे Google होम डिवाइस से कंट्रोल किया, और इसने अच्छा काम किया. यह एक ऑटो मोड सपोर्ट के साथ आता है जो एक्टिव होने पर यह सुनिश्चित करेगा कि मशीन पसंदीदा कमरे के टेंपरेचर और एयर  क्वालिटी के लेवल को बनाए रखे.

एयर प्यूरिफायर में दो HEPA H13 फिल्टर हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने से पहले आपको मशीन के बेस पर इंस्टॉल करना होगा. कंपनी का कहना है कि नया HEPA H13-सर्टिफाइड फिल्टर H1N1 वायरस और 99.95 प्रतिशत कणों को 0.1 माइक्रोन जैसे छोटे एलर्जी, बैक्टीरिया, वायरस और मोल्ड स्पोर्स को कैप्चर कर सकता है. यह पीएम 2.5 और पीएम 10 पार्टिकल्स से छुटकारा पाने के अलावा है, जो पॉल्यूशन के मौसम में सभी का ध्यान खींचते हैं. H1N1 के दावे एक लेब टेस्ट के बाद आते हैं और कंपनी का दावा है कि वास्तविक जीवन की प्रभावकारिता अलग-अलग होगी.

fallback

Dyson Purifier Hot+Cool (HPO7) में क्या अच्छा है?
डायसन प्यूरीफायर हॉट+कूल साइज और स्टाइल में कंपनी के दूसरे प्यूरीफायर जैसा दिखता है. यह दूसरे सस्ते मॉडलों की तरह लंबा या पतला नहीं है. बच्चे इसे एक बडे़ खिलौने की तरह देखेंगे. मेरी 4 साल की बेटी इसके ऊपर बैठने की कोशिश में रहती हैं और इसे राउंड राउंड घूमाती हैं. यह खाना बनाने के दौरान होने वाले पॉल्यूशन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

डायसन अब तक अधिकांश दिनों में अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहा है, लेकिन ज्यादा पॉल्यूशन वाले दिनों में फाइट की है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर एयर प्यूरीफायर के लिए जरूरी है कि लेवल बनाए रखने के लिए कमरे को बंद रखा जाए. जब बेडरूम का दरवाजा और घर का मेन डोर लंबे समय तक खुला छोड़ दिया तो रिजल्ट दिक्कत हुई, लेकिन जब कमरा ज्यादा देर तक बंद रहा, तो डायसन मशीन ने लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल किया और पीएम 2.5 कणों के लिए संख्या को 20 के करीब तक ले आई.

Dyson Purifier Hot+Cool (HPO7) में क्या ठीक नहीं है?
सबसे बड़ा नेगेटिव पॉइंट इसकी आवाज है लेकिन यह तब आपको थोड़ी ज्यादा लग सकती है जब आप इसे स्टार्ट करते हैं हालांकि थोड़ी देर में जैसे कमरे का पॉल्यूशन कम होता जाता है आवाज भी कम होती जाती है. यह आपको नींद में परेशान नहीं करेगा. एक अन्य संभावित समस्या यह है कि सभी फीचर्स को देखते हुए, सभी काम समझने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन एक बार हाथ सेट होने के बाद आदत हो जाएगी और फिर यह समस्या नहीं रहेगी.

क्या इसे खरीदना चाहिए?
यह एक बेहतरीन एयर प्यूरिफायर है, बशर्ते आप डायसन की प्रीमियम कीमत चुका सकें.यह फीचर पैक है और  हीटिंग + कूलिंग फंक्शंस का मतलब है कि आप इसका उपयोग उन दिनों में भी कर सकते हैं जब हवा की क्वालिटी बेहतर होती है. मैं हमेशा डायसन भरोसा करता रहा हूं. और यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि क्या आपको एयर प्यूरीफायर लेना चाहिए, तो मैं कहूंगा कि घर में एक एयर प्यूरिफायर होना बहुत जरूरी है, खासकर यदि आप उत्तर भारत में रहते हैं या भारत के किसी भी महानगर में रहते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news