Electricity Bill: AC चलाते वक्त आज ही से अपनाना शुरू करें ये 5 टिप्स, बिजली का बिल हो जाएगा आधा
Advertisement

Electricity Bill: AC चलाते वक्त आज ही से अपनाना शुरू करें ये 5 टिप्स, बिजली का बिल हो जाएगा आधा

Electricity Bill: लगातार एसी चलाने के बाद अगर आप बिजली के भारी भरकम बिल का सामना कर रहे हैं तो, हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी बिजली का बिल आधे से भी कम हो सकता है. 

Electricity Bill: AC चलाते वक्त आज ही से अपनाना शुरू करें ये 5 टिप्स, बिजली का बिल हो जाएगा आधा

Tips to reduce Electricity Bill:  मॉनसून आने के बाद से तपती गर्मी से भले ही निजात मिल गई है, लेकिन उमस भरी गर्मी अब भी लोगों की परेशाना बढ़ा रही है. चिपचिपी गर्मी से राहत पाने का एक मात्र उपाय एसी है. लेकिन एसी के बंद होते ही गर्मी फिर सताने लगती है. ऐसी स्थिति में बिजली का मीटर भागने लगता है. गर्मी से बचने के लिए लगातार एसी चलाना जेब पर भारी पड़ने लगता है. लगातार एसी चलाने के बाद अगर आप बिजली के भारी भरकम बिल का सामना कर रहे हैं तो, हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी बिजली का बिल आधे से भी कम हो सकता है.  

इन टिप्स को अपनाने से कम आएगा बिजला का बिलः

-बारिश के दिनों में फिल्टर जल्दी गंदा होता है. क्योंकि ह्यूमिडिटी की वजह से फिल्टर में डस्ट ज्यादा चिपकता है. ऐसे में आपको एसी के फिल्टर की सफाई हर 15 दिन पर करनी चाहिए. इससे आपके बिजली के बिल पर भी असर पड़ेगा और ये कम आएगा.

-तपती गर्मी में एसी की कूलिंग बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग इसका टेंपरेचर कम पर रखते हैं. लेकिन अब जब गर्मी ज्यादा नहीं है तो आपको कम कूलिंग पर एसी चलाना चाहिए, यानि कुलिंग मीटर 25 या इससे नीचे ही रखना चाहिए. इसे तरीके को अपनाने से आपका बिजला का बिल कम आएगा.

-एसी स्टार्ट करते वक्त यह ध्यान रखिये कि थर्मोस्टेट की सेटिंग्स नॉर्मल हों. कोल्ड सेटिंग से कूलिंग ज्यादा हो सकती है.

-इस मौसम में थर्मोस्टेट को 26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना चाहिए. ऐसे एयर कंडीशनर को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जिसमें ऑटोमेटिक टेंपरेचर कट ऑफ दिया गया हो.

-सबसे जरूरी बात यह कि एसी चलाने के बाद दरवाजों और खिड़कियों को अच्छे तरीके से बंद कर लें. इतना ही नहीं हो सके तो अपनी खिड़कियों पर टिंटेड ग्लास का उपयोग करें या फिर आप ट्रांसपैरेंट ग्लास पर फिल्म भी चिपका सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news