बच्चों के लिए Social Media कितना खतरनाक? Elon Musk ने वॉर्निंग देते हुए बता डाली सच्चाई
Advertisement
trendingNow12261228

बच्चों के लिए Social Media कितना खतरनाक? Elon Musk ने वॉर्निंग देते हुए बता डाली सच्चाई

Elon Musk ने सोशल मीडिया के बच्चों पर पड़ने वाले बुरे असर के बारे में चिंता जताई. पेरिस में विवाटेक फेयर में दूर से जुड़ते हुए, मस्क ने इस बात पर जोर दिया कि बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की कितनी छूट देनी चाहिए, इस पर नियम बनाने जरूरी हैं.

 

बच्चों के लिए Social Media कितना खतरनाक? Elon Musk ने वॉर्निंग देते हुए बता डाली सच्चाई

Elon Musk, जिनके नौ बच्चे हैं, अक्सर सोशल मीडिया के बच्चों पर पड़ने वाले असर के बारे में बात करते हैं. पिछले साल उन्होंने बताया था कि उन्होंने कभी अपने बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से रोका नहीं, पर अब लगता है ये गलती रही होगी. हाल ही में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, इस टेक्नॉलॉजी के दिग्गज ने सोशल मीडिया के बच्चों पर पड़ने वाले बुरे असर के बारे में चिंता जताई. पेरिस में विवाटेक फेयर में दूर से जुड़ते हुए, मस्क ने इस बात पर जोर दिया कि बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की कितनी छूट देनी चाहिए, इस पर नियम बनाने जरूरी हैं.

सोशल मीडिया के नुकसान के बारे में बताया

वर्चुअल इवेंट में एलन मस्क ने सोशल मीडिया के नुकसान के बारे में खास तौर पर बताया. उन्होंने कहा कि बच्चे खासतौर पर खतरे में हैं क्योंकि सोशल मीडिया कंपनियां लोगों को ज्यादा से ज्यादा देर तक ऐप इस्तेमाल करने के लिए खास तकनीक (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल करती हैं. ये तकनीक दिमाग में खुशी का एहसास पैदा करने वाला रसायन 'डोपामाइन' बढ़ा देती है. मस्क का कहना है कि 'मुझे लगता है कि माता-पिता को बच्चों को सोशल मीडिया कम देखने देना चाहिए क्योंकि उन्हें ऐसी तकनीक से प्रोग्राम किया जा रहा है जो सिर्फ खुशी का एहसास दिलाने पर ध्यान देती है.'

बताया चिंता का विषय

एलन मस्क सोशल मीडिया के दिमाग पर पड़ने वाले बुरे असर को लेकर काफी चिंतित हैं. उनका कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियां लोगों का ध्यान खींचने के लिए आपस में लड़ती रहती हैं, जिसका बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. अपनी बात को और मजबूत करने के लिए उन्होंने इस कार्यक्रम की वीडियो X पर शेयर की और दोबारा बताया कि सोशल मीडिया कंपनियों के बीच ये रेस बच्चों के लिए अच्छी नहीं है क्योंकि ये उन्हें ज्यादा से ज्यादा खुशी का एहसास दिलाने की कोशिश करती हैं.

X पर बातचीत के दौरान, एक यूज़र ने पूछा कि इस हफ्ते एलन मस्क को खुशी किस चीज से मिल रही है. उनका जवाब छोटा था: 'X + बच्चे'. ये बताता है कि वो अपने काम और परिवार, दोनों को अहमियत देते हैं. ये पहली बार नहीं है जब एलोन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में चिंता जताई है. खासकर उन्होंने Meta के फेसबुक और इंस्टाग्राम की आलोचना की है. 

उनका आरोप है कि इन प्लेटफॉर्मों के टूल्स की वजह से बच्चों का शोषण होता है. वहीं, एलन मस्क ये भी कहते हैं कि उनका अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X बच्चों के शोषण वाले कंटेंट को हटाने के लिए सख्त कदम उठा रहा है, हालांकि इस बारे में कुछ विवाद भी हुए हैं, जैसे पहले गलत कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट को फिर से चालू करना.

पिछले साल दुबई में हुए वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट (WGS) में बोलते हुए एलोन मस्क ने कहा था कि उन्होंने कभी अपने बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से रोका नहीं था, पर अब लगता है ये गलती रही होगी. उन्होंने ये भी कहा कि उनके बच्चों को Reddit और YouTube ने 'प्रभावित' कर दिया है. उनका मतलब है कि बच्चे इन प्लेटफॉर्मों को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करके उनके हिसाब से सोचने लगे हैं. एलन मस्क ये भी कहते हैं कि उन्हें ये देखना चाहिए था कि उनके बच्चे क्या देख रहे हैं.

Trending news