Facebook यूजर्स सावधान! आ गया धोखाधड़ी का नया तरीका, एक क्लिक और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट
Advertisement
trendingNow11066884

Facebook यूजर्स सावधान! आ गया धोखाधड़ी का नया तरीका, एक क्लिक और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

अगर आप फेसबुक और ट्विटर यूजर हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. धोखेबाजों ने धोखाधड़ी का नया तरीका ढूंढ निकाला है. एक लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक अकाउंट पूरी तरह से खाली हो सकता है. आइए जानते हैं बचने के लिए क्या करें...

Facebook यूजर्स सावधान! आ गया धोखाधड़ी का नया तरीका, एक क्लिक और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

नई दिल्ली. क्या आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं? हर किसी को पोस्ट करना, दोस्तों के साथ जुड़ना और दूसरी पोस्ट पर रिएक्शन देना पसंद होगा. सोशल मीडिया जितना दिलचस्प है, उतना खतरनाक भी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की बात की जाए, तो फेसबुक और ट्विटर टॉप लिस्ट में आते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स पर मैलवेयर और फिशिंग अटैक आम बात है. ऐसे में हमें खतरों के बारे में पता होना चाहिए. फेसबुक पर क्लिकजैकिंग और ट्विटर पर स्पैमबॉट्स आम बात है. इसके जरिए यूजर्स शिकार होते हैं और कंगाल हो जाते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में और बचने के तरीकों के बारे में...

  1. अगर आप फेसबुक और ट्विटर यूजर हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. 
  2. धोखेबाजों ने धोखाधड़ी का नया तरीका ढूंढ निकाला है.
  3. एक लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक अकाउंट पूरी तरह से खाली हो सकता है. 

क्या है क्लिकजैकिंग? 

क्लिकजैकिंग एक साइबर स्कैम है, जो लिंक पर क्लिक करने को कहता है और आपकी सारी व्यक्तिगत जानकारी चुरा लेता है. चोरी करने के लिए आपको एक वेब पेज पर रीडायरेक्ट करता है. हिडिन विज्ञापन के जरिए अपराधी आपका सारा पैसा चुरा सकते हैं. 

क्या है स्पैमबॉट्स?

ट्विटर पर धोखेबाज स्पैमबॉट्स का इस्तेमाल करते हैं. यह एक ऑटोमैटिक मैलवेयर है. इसे एक साथ कई ट्वीट्स भेजने के लिए डिजाइन किया गया है. यह वीडियो, फोटो या किसी पीसी रिपेयर टूल से लिंक होते हैं. इसको सुरक्षित बताया जाता है, लेकिन जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको दूसरी वेबसाइट पर ले जाता है और आपके अकाउंट को ट्वीट्स को रि-ट्वीट करना शुरू कर देता है. 

कैसे बचें?

* LOL, OMG! या Amazing शब्दों से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें मैलवेयर छिपे होते हैं. अगर कोई इन शब्दों का इस्तेमाल करता है, तो यह एक ट्रिक है. इससे आपको बचना चाहिए.
* अगर आपको कोई लिंक दिखता है, तो क्लिक करने से पहले उसको अच्छी तरह जांच लें. अगर किसी पोस्ट में यह शब्द डैश में लिखा है तो ऐसे लिंक से बचें. क्योंकि यह लिंक आपको कंगाल कर सकता है.
* ट्वविटर पर अगर किसी पेज ने आपको फॉलो किया है, और उसी पेज ने हजारों ऐसे पेज को फॉलो किया है, जो संदिग्ध हैं, तो उसको तुरंत ब्लॉक कर दें.
* आप अपने पीसी या लैपटॉप पर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करें. इससे किसी भी प्रकार के मैलवेयर का आसानी से पत लगाया जा सके और उसे ब्लॉक कर पाए.

Trending news