Facebook डेवलप कर रहा है दिमाग को पढ़ने वाला Tool, ऐसे करेगा काम
Advertisement

Facebook डेवलप कर रहा है दिमाग को पढ़ने वाला Tool, ऐसे करेगा काम

2020 खत्म हो रहा है और साल के आखिर में फेसबुक के हजारों इंप्लॉइज को एक इंटर्नल मीटिंग के दौरान कंपनी ने दिमाग पढ़ने वाले टूल के बारे में बताया है. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक (Facebook) एक ऐसे टूल को डेवलप करने में लगा है जो इंसान के दिमाग को पढ़ लेगा. इंसान के दिमाग को पढ़ने के बाद फेसबुक आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करके एक ऐसा सेंसर बना रहा है जो उसी हिसाब से काम करने में सक्षम होगा.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फेसबुक ने अपने कर्मचारियों को इस बारे में बताया है कि वह एक ऐसा टूल विकसित करने में जुटी है, जो किसी भी न्यूज़ आर्टिकल की समरी तैयार करने में सक्षम होगा. ताकि उनके यूजर्स को उस आर्टिकल को पढ़ने की आवश्यकता ही ना पड़े. बजफीड न्यूज की ओर से दावा किया गया है कि उनके पास फेसबुक की किसी मीटिंग की ऑडियो क्लिप है, जो अब तक सार्वजनिक नहीं है. दावा किया जा रहा है कि यह ऑडियो फेसबुक के हजारों कर्मचारियों के लिए प्रसारित हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः कैबिनेट फैसलाः सरकार ने लिए ये तीन बड़े फैसले, एक से गन्ना किसानों को होगा बड़ा फायदा

2013 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने बनाया था माइंडसेट
वर्ष 2013 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने माइंडसेट (MindSet) नाम का एक ऐसा उपकरण तैयार किया था जिससे आपके मन में सोचा गया कोई विचार ही आपका पासवर्ड बन जाएगा. 

फेसबुक के इस सीक्रेट प्रोजेक्‍ट का नाम है बिल्डिंग 8 (Building 8). इस टीम में कुल 60 लोग हैं जो इस नये प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहे हैं बिल्डिंग 8 ह्यूमन ब्रेन से निकलने वाले ब्रेन-वेव्स (मस्तिष्क की तरंगों) कंट्रोल होने वाले कंप्‍यूटर इंटरफेस पर आधारित होगा. इसमें टाइप करने की स्‍पीड आम मोबाइल पर टाइप करने की स्‍पीड से 5 गुना अधिक होगी यानी 100 शब्‍द प्रति मिनट. एक ऐसा व्‍यक्ति जो बोल या सुन नहीं सकता हो और ना अपना हाथ हिला सकता हो वह भी इससे आसानी से टाइप कर पायेगा.

ये भी देखें---

Trending news