नई दिल्‍ली: फेसबुक (Facebook) एक नया फीचर ला रहा है जिससे आप अनजान लोगों के मैसेज को आसानी से डिलीट कर पाएंगे और चाहें तो ब्‍लॉक भी कर सकते हैं. अभी फेसबुक पर अगर किसी अनजान व्‍यक्ति के मैसेज को डिलीट करना होता है या फिर उस यूजर को ब्‍लॉक करना होता है, तो ये काम मैनुअली करना पड़ता है. लेकिन नए फीचर के आने के बाद आप आसानी से एक ही बार में ऐसे यूजर्स के मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. इसमें एक साथ कई मैसेज डिलीट करने की सुविधा होगी. 


इन फीचर्स पर भी कर रहा काम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां बता दें कि फेसबुक चाइल्ड सेफ्टी के फीचर पर काम कर रहा है. इसके अलावा फेसबुक ने पहले से ही पॉप-अप फिशिंग नोटिफिकेशन और अनजान यूजर्स के मैसेज नहीं देखने के लिए ऑटोमैटिक इमेज ब्लरिंग टूल इंट्रोड्यूस किया हुआ है. फेसबुक ऐसे लोगों पर नजर रख रहा है, जो बड़ी संख्‍या में मैसेज और फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजते हैं. 


इससे पहले फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) और इंस्टाग्राम (Instagram) चैट्स का इंटिग्रशन हुआ था. इसकी मदद से यूजर फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम में भी चैट कर सकते हैं या फिर इंस्टाग्राम के जरिए फेसबुक मैसेंजर में भी मैसेज भेज सकते हैं. फेसबुक ने इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को फेसबुक मैसेंजर प्लेटफॉर्म से जोड़ा था.  


ये भी पढ़ें- Google Map पर लगेगा ताला! ISRO ने तैयार किया देश का अपना नेविगेशन App


दूसरे मैसेजिंग एप्‍स में ये फीचर 


फेसबुक ने नवंबर में अपने मैंसेजर ऐप में वैनिश मोड को जोड़ा था. जब आप ये फीचर ऑन करते हैं, तब भेजा गया मैसेज, रिसीवर के चैट ओपन करते ही उसे दिखाई देने लगता है. वहीं जब यूजर चैट बंद कर देता है, तो मैसेज डिलीट अपने आप डिलीट हो जाता है.  फेसबुक के दूसरे मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) में भी डिसएपियरिंग मैसेज फीचर जोड़ा गया है. इसके अलावा  फेसबुक मेसेंजर पर पहले ही सीक्रेट कन्वर्सेशन फीचर है, जिसकी मदद से यूजर्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड चैट कर सकते हैं.