बिजली रहे चाहे जाए, बंद नहीं होगा बल्ब, घंटों तक फेंकता है आंखें चौंधियाने वाली रोशनी
Advertisement
trendingNow12173895

बिजली रहे चाहे जाए, बंद नहीं होगा बल्ब, घंटों तक फेंकता है आंखें चौंधियाने वाली रोशनी

LED Light: गर्मियों में बिजली जाने की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में इन LED बल्ब्स को घर में लगाकर आप बड़ी आसानी से पूरे घर में रोशनी कर सकते हैं. 

बिजली रहे चाहे जाए, बंद नहीं होगा बल्ब, घंटों तक फेंकता है आंखें चौंधियाने वाली रोशनी

LED Light: ज्यादातर घरों में अब पुराने बल्ब्स की जगह पर LED बल्ब लग चुके हैं क्योंकि ये काफी बिजली बचाते हैं. हालांकि ये बल्ब सिर्फ तब तक काम करते हैं जब तक बिजली हो. बिजली जाने के बाद ये काम करना बंद कर देते हैं. हालांकि मार्केट में अब ऐसे बल्ब आ चुके हैं जो बिना बिजली के भी घंटों काम करते हैं. आज हम आपको इन्हें बल्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

कौन सा है ये बल्ब 

जिस बल्ब के बारे में हम बात कर रहे हैं वो असल में एक रिचार्जेबल LED बल्ब है जिसमें एक इनबिल्ट बैटरी होती है. इस बल्ब की बैटरी इस्तेमाल के दौरान अपने आप चार्ज होती रहती है. बैटरी को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसके बाद जैसे ही बिजली जाती है ये बल्ब बंद नहीं होता है बल्कि काम करता रहता है. 

 रिचार्जेबल LED बल्ब के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

बिजली की कटौती के दौरान भी करता है काम: रिचार्जेबल LED बल्ब बिजली की कटौती के दौरान भी प्रकाश प्रदान कर सकते हैं, क्योंकि वे अपनी बैटरी से बिजली प्राप्त करते हैं.

कम रखरखाव:  रिचार्जेबल LED बल्ब कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, क्योंकि उन्हें नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता नहीं होती है. रिचार्जेबल LED बल्ब आमतौर पर पारंपरिक LED बल्बों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं. हालांकि, उनकी लंबी उम्र और कम रखरखाव की आवश्यकता के कारण, वे लंबे समय में अधिक किफायती हो सकते हैं.

क्या हैं खासियतें 

अगर खासियतों की बात करें तो ये बल्ब बिजली कटौती के दौरान 4 घंटे तक लगातार लाइटिंग बैकअप देता है, इसमें एक शक्तिशाली लिथियम-आयन बैटरी है, जिसे चार्ज करने में 8-10 घंटे का समय लगता है. ये 12W इन्वर्टर इमरजेंसी एलईडी बल्ब ऑन रखने पर अपने आप चार्ज हो जाएगा. इसका उपयोग आपके घर, खुदरा दुकानों और अस्पताल में आपके अध्ययन / ड्राइंग रूम और बाथरूम में किया जा सकता है. इसमें आपको 6 महीने की वारंटी मिलती है. 

TAGS

Trending news