शख्स ने घर में बना डाला था खुद का Internet , आप भी घर में बनाएंगे तो आएगा कितना खर्च?
Advertisement
trendingNow12303889

शख्स ने घर में बना डाला था खुद का Internet , आप भी घर में बनाएंगे तो आएगा कितना खर्च?

Home Made Internet Service: शख्स को खुद की इंटरनेट सर्विस तैयार करने में $145,000 (1 करोड़ से अधिक रुपये) का खर्च भी आया था. क्या आपने कभी सोंचा है कि अगर आप खुद की फाइबर इंटरनेट सर्विस शुरू करें तो कितना खर्च आएगा. अगर आप ये जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

शख्स ने घर में बना डाला था खुद का Internet , आप भी घर में बनाएंगे तो आएगा कितना खर्च?

Self made Internet Service: साल 2022 में मिशिगन के ग्रामीण इलाके में रहने वाले जार्ड मौच ने खुद की प्राइवेट फाइबर-इंटरनेट सर्विस घर में ही तैयार कर दी थी इसके बाद शख्स को सरकार की तरफ से सम्मानित भी किया गया था, यहां तक कि उसे इसके बदले में पैसे भी मिले थे. शख्स को खुद की इंटरनेट सर्विस तैयार करने में $145,000 (1 करोड़ से अधिक रुपये) का खर्च भी आया था. क्या आपने कभी सोंचा है कि अगर आप खुद की फाइबर इंटरनेट सर्विस शुरू करें तो कितना खर्च आएगा. अगर आप ये जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

घर पर अपना खुद का इंटरनेट बनाना संभव है, लेकिन खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे:

1. इंटरनेट कनेक्शन का प्रकार:

वायरलेस: यह सबसे आम विकल्प है, जिसमें सेलुलर डेटा, सैटेलाइट इंटरनेट या वायरलेस इंटरनेट सेवा प्रदाता (WISP) शामिल हो सकते हैं. सेलुलर डेटा सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है, लेकिन इसकी गति और डेटा सीमा सीमित हो सकती है. सैटेलाइट इंटरनेट पूरे देश में उपलब्ध है, लेकिन यह महंगा हो सकता है और इसमें उच्च विलंबता हो सकती है. WISP ग्रामीण क्षेत्रों में एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन उपलब्धता और गति अलग-अलग हो सकती है.

वायर्ड: इसमें केबल इंटरनेट या फाइबर ऑप्टिक इंटरनेट शामिल है. केबल इंटरनेट आमतौर पर DSL से तेज होता है, लेकिन यह कम उपलब्ध हो सकता है. फाइबर ऑप्टिक इंटरनेट सबसे तेज़ विकल्प है, लेकिन यह सबसे महंगा भी है.

2. उपकरण:

राउटर: यह आपके सभी उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ता है. राउटर की कीमत ₹1,000 से ₹10,000 या उससे अधिक तक हो सकती है.
मॉडेम: यह आपके इंटरनेट कनेक्शन को रूटर से जोड़ता है. मॉडेम की कीमत ₹1,000 से ₹5,000 तक हो सकती है.
अन्य उपकरण: आपको एंटेना, केबल या अन्य उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है.

3. इंस्टॉलेशन:

यदि आप वायर्ड इंटरनेट चुनते हैं, तो आपको अपने घर में केबल स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है. इसमें एक प्रोफेशनल की मदद की आवश्यकता हो सकती है, जिसकी कीमत ₹5,000 से ₹10,000 तक हो सकती है.
कुल मिलाकर, घर पर अपना खुद का इंटरनेट बनाने में ₹5,000 से ₹30,000 या उससे अधिक खर्च आ सकता है. यह आपके द्वारा चुने गए इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार, उपकरणों और स्थापना आवश्यकताओं पर निर्भर करता है.

यहां कुछ अतिरिक्त बातें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

अपने क्षेत्र में उपलब्ध इंटरनेट विकल्पों पर शोध करें. अपनी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए विभिन्न प्रदाताओं और योजनाओं की तुलना करें.
यदि आप तकनीकी रूप से जानकार नहीं हैं, तो आपको पेशेवर सहायता लेने की आवश्यकता हो सकती है. एक अनुभवी तकनीशियन आपको उपकरणों को स्थापित करने और अपने नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने में मदद कर सकता है.
सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने इंटरनेट कनेक्शन के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ है. यदि आपके पास कई डिवाइस हैं या आप ऑनलाइन गेम खेलते हैं या वीडियो स्ट्रीम करते हैं, तो आपको उच्च बैंडविड्थ प्लानिंग की जरूरत होगी.

Trending news