इन्वर्टर को घर के कौन से हिस्से में रखना चाहिए? अब कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow12019243

इन्वर्टर को घर के कौन से हिस्से में रखना चाहिए? अब कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान

Inverter Placing: अगर आप इन्वर्टर को घर के किसी भी हिस्से में रखने की गलती करते हैं तो आपको इन्वर्टर रखने की सही पोजीशन होने की जानकारी होनी चाहिए. 

इन्वर्टर को घर के कौन से हिस्से में रखना चाहिए? अब कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान

Inverter Placing: इन्वर्टर हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है. दरअसल बिजली की कटौती के दौरान ये आपके अप्लायंसेज को पावर सप्लाई करता रहता है. हालांकि कुछ लोग इसकी पोजीशनिंग पर खास ध्यान नहीं देते हैं. अगर आप अपने घर में भी इन्वर्टर इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी इसकी पोजीशनिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए. अगर कहीं पर भी घर में इन्वर्टर रख दिया जाए तो ये खतरनाक साबित होता है. इस बारे में हम विस्तार से आपको बताने जा रहे हैं.    

आखिर क्यों खतरनाक हो सकता है इन्वर्टर

जैसा कि आप जानते हैं कि हर इन्वर्टर में एक हैवी ड्यूटी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. बैटरी जब लगातार काम करती है तो इसके अंदर से कुछ जहरीली गैसें निकलती हैं जो इंसानी सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक साबित होती हैं. इन्वर्टर का इस्तेमाल जैसे-जैसे होता है वैसे ही इसकी बैटरी से यह गैसें भी बाहर निकलती रहती हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते रहती हैं. ये गैसें ज्वलनशील भी होती हैं ऐसे में आपके घर में आग भी लग सकती है. 

आखिर कहां पर रखना चाहिए इन्वर्टर 

अगर आप जहरीली और ज्वलनशील गैसों से अपने घरवालों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन्वर्टर की बैटरी को हमेशा बालकनी या फिर किसी वेन्टीलेटेड एरिया में रखना चाहिए, ऐसा करने से जहरीली गैसें घर के बाहर निकल जाती हैं और घर के अंदर नहीं पहुंच पाती हैं. आपको भी कभी भी घर के अंदर इन्वर्टर की बैटरी को नहीं रखना चाहिए. ऐसे में आपको खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख पाएंगे. 

अगर आप इन्वर्टर की प्लेसिंग पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है. दरअसल इन्वर्टर के अंदर पावरफुल बैटरी होती है साथ ही साथ इससे काफी गैसें भी निकलती हैं. ऐसे में अगर इसकी प्लेसिंग सही ना हो तो ये दिक्कत का कारण बन सकती है और इससे परिवार की सेहत को नुकसान हो सकता है. 

Trending news