Hackers की हर कोशिश होगी नाकाम, मॉर्केट में आ रहा दुनिया का सबसे Safe एंड्रॉयड फोन; जानें कितनी होगी कीमत
Advertisement

Hackers की हर कोशिश होगी नाकाम, मॉर्केट में आ रहा दुनिया का सबसे Safe एंड्रॉयड फोन; जानें कितनी होगी कीमत

जर्मनी की एक IT सिक्योरिटी फर्म ने नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसके दुनिया में सबसे सेफ एंड्रॉयड होने का दावा किया जा रहा है. लोगों की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी ने फोन में से माइक्रोफोन को भी निकाल दिया है.  

लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे सेफ एंड्रॉयड स्मार्टफोन. (फोटो साभार- Nitrokey.com)

नई दिल्ली: एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स (Android Smartphones) को सिक्योरिटी के लिहाज से कम सुरक्षित माना जाता है. क्योंकि इन फोन्स को हैक करना आसान होता है और अक्सर लोग साइबर ठगी का शिकार भी हो जाते हैं. लेकिन अब आगे ऐसा नहीं हो सकेगा. जर्मनी की एक आईटी सिक्योरिटी कंपनी ने हाल ही में अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसे दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड डिवाइस बताया जा रहा है.

  1. अब हैकर्स भी हैक नहीं कर पाएंगे आपका एंड्रॉयड फोन
  2. जर्मनी की IT सिक्योरिटी फर्म ने लॉन्च किया नया एंड्रॉयड
  3. दुनिया का सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन होने का किया दावा

कोई नहीं कर पाएगा ट्रेक

इस कंपनी का नाम नाइट्रोकी (Nitrokey) है जिसने हाल ही में स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पहचान बनाने के लिए पहला कदम रखा है. कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन नाइट्रोकीफोन 1 (NitroPhone 1) लॉन्च करते हुए ये दावा किया है कि यह दुनिया का सबसे सेफ एंड्रॉयड स्मार्टफोन है. इसमें सिक्योरिटी, प्राइवेसी और सिंपल यूजर एक्सपीरियंस के साथ मॉडर्न हार्डवेयर दिया गया है. ये फोन गूगल के हाई क्वालिटी Pixel 4a और GrapheneOS पर आधारित है, जिसमें प्राइवेट और सिक्योर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. 

fallback

फोन में नहीं मिलेगा माइक्रोफोन

इसका मतलब साफ है कि आपको फोन में गूगल सर्विस का सपोर्ट नहीं मिलेगा. फोन में बेहद लिमिटेड ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं. हालांकि आप चाहें तो अपनी जरूरत के अनुसार ऐप्स को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. यह फोन खास उन सभी लोगों के लिए है, जो अपने पर्सनल डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. इस फोन के ऐप्स डिवाइस का IMEI और सीरियल नंबर, सिम कार्ड सीरियल नंबर, सब्सक्राइबर आईडी, मैक एड्रेस जैसी डिटेल्स का एक्सेस नहीं पा सकते. कंपनी ने सिक्यॉरिटी को बढ़ाने के लिए डिवाइस से माइक्रोफोन (Microphone) भी हटा दिया है, ताकी कोई भी आपकी बिना मर्जी बातें न सुन सके. फोन पर बात करने के लिए आप ईयरफोन कनेक्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- काबुल पर कब्जे के वक्त टूट गए थे अमरुल्लाह सालेह, गार्ड से बोले- मुझे गोली मार देना

कितनी होगी फोन की कीमत?

हालांकि फोन के बाकी फीचर्स को पिक्सल 4A जैसा ही रखा गया है. इसमें 5.81 इंच का फुलएचडी+ डिस्प्ले दिया गया है. फोन में 6 जीबी की रैम और 128 जीबी स्टोरेज मिलती है. इसमें 12.2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. स्मार्टफोन को कंपनी की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. लॉन्चिंग के वक्त इस शानदार स्मार्टफोन की कीमत 630 यूरो यानी करीब 55 हजार रुपये रखी गई है. लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ ही समय में इस स्मार्टफोन की कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है. आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nitrokey.com/ पर जाकर नई कीमत की जानकारी ले सकते हैं.

LIVE TV

Trending news