तुरुप का इक्का साबित होगी Gmail की यह AI ट्रिक, सेकंडों में हो जाएगा घंटो का काम, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12328508

तुरुप का इक्का साबित होगी Gmail की यह AI ट्रिक, सेकंडों में हो जाएगा घंटो का काम, जानें कैसे

Gmail AI Trick: कभी-कभी न चाहते हुए भी की गैरजरूरी ईमेल्स पढ़ने पड़ते हैं. लेकिन, Gmail का एक नया फीचर इसमें आपकी मदद कर सकता है और आपको काम को आसान कर सकता है. हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसका नाम समराइज फीचर है. 

तुरुप का इक्का साबित होगी Gmail की यह AI ट्रिक, सेकंडों में हो जाएगा घंटो का काम, जानें कैसे

Gmail: क्या आप कोई ऐसी जॉब करते हैं जिसमें आपको कई सारे ईमेल रोजाना पढ़ने पढ़ते हैं. एक दिन में कई सारे ईमेल्स को पढ़ना और समझना एक पेचीदा काम हो सकता है. क्योंकि कभी-कभी कुछ ईमेल्स की भाषा काफी जटिल होती है और कुछ जरूरी नहीं भी होते हैं. लेकिन, फिर भी अगर आपका काम है तो इन्हें पढ़ना तो पड़ता ही है. आपको न चाहते हुए भी की गैरजरूरी ईमेल्स पढ़ने पड़ते हैं. लेकिन, Gmail का एक नया फीचर इसमें आपकी मदद कर सकता है और आपको काम को आसान कर सकता है. हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसका नाम समराइज फीचर है. 

Gmial का यह समराइज फीचर जेमिनी की मदद से चलता है. आपके लिए यह काफी मददगार हो सकता है. ये फीचर कुछ ही दिनों पहले आया है और ये आपके ईमेल में से जरूरी जानकारी निकालने में मदद करता है. आइए आपको बताते हैं कि इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करें और ये क्या कर सकता है.

इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करें?

1. सबसे पहले Gmial खोलें. 
2. इसके बाद वो Email खोलें जिसे आप छोटा कराना चाहते हैं.
3. अगर उस ईमेल को छोटा किया जा सकता है तो आपको ईमेल सबजेक्ट के नीचे 'Summarise this email' का बटन दिखेगा.
4. ईमेल की छोटी सी समरी बनाने के लिए इस बटन पर क्लिक करें.
5. इसके बाद उसे बड़े से ईमेल की छोटी सी समरी बनकर तैयार हो जाएगी. 

ये कैसे काम आता है?
कभी-कभी सिर्फ ईमेल सबजेक्ट देखने से ये पता नहीं चलता कि ईमेल में क्या लिखा है. ऐसे में, 30-50 शब्दों का छोटा सी समरी आपको ये समझने में मदद कर सकती है कि ईमेल में आपसे क्या कहा जा रहा है. लेकिन ध्यान दें, ये फीचर अभी परफेक्ट नहीं है और हो सकता है कि कभी-कभी गलत समरी बना दे. इसलिए, ये फीचर सिर्फ उन्हीं ईमेल पर इस्तेमाल करें जो बहुत जरूरी न हों. जरूरी ईमेल को पूरा पढ़ना ही ज्यादा बेहतर है ताकि किसी भी तरह की परेशानी न हो.

TAGS

Trending news