भारत में आ गया Google Wallet, लेकिन सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नहीं... देखिए कौन से में मिलेगा
Advertisement
trendingNow12247424

भारत में आ गया Google Wallet, लेकिन सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नहीं... देखिए कौन से में मिलेगा

भारत में लॉन्च हुआ ये Google Wallet ऐप दूसरे देशों वाले गूगल वॉलेट से थोड़ा अलग है. इसमें आप बैंक के कार्ड रख नहीं सकते और न ही सीधे पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट के लिए भारत में आप पहले की तरह Google Pay इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

भारत में आ गया Google Wallet, लेकिन सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नहीं... देखिए कौन से में मिलेगा

गूगल ने हाल ही में भारत में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अपना वॉलेट ऐप लॉन्च किया है. ये फ्री ऐप आपके फोन में एक डिजिटल डिब्बा जैसा काम करेगा. इसमें आप अपने लॉयल्टी कार्ड्स, टिकट्स और यहां तक कि कार की चाबी (कुछ गाड़ियों के लिए) भी रख सकते हैं. ध्यान दें कि भारत में लॉन्च हुआ ये Google Wallet ऐप दूसरे देशों वाले गूगल वॉलेट से थोड़ा अलग है. इसमें आप बैंक के कार्ड रख नहीं सकते और न ही सीधे पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट के लिए भारत में आप पहले की तरह Google Pay इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्ले स्टोर से कैसे डाउनलोड करें?

आप ये ऐप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर वहां न मिले तो गूगल की वेबसाइट पर जाएं. वहां से आपको सीधे Play Store के डाउनलोड पेज पर भेज दिया जाएगा. वेबसाइट पर गूगल ने ये भी बताया है कि 'शायद अभी सभी फीचर्स भारत में काम न करें, लेकिन हम आने वाले महीनों में उन्हें लाने की कोशिश कर रहे हैं.'

कैसे यूज करें Google Wallet
Google Wallet आपके फोन में एक आसान तरीका है जहां आप अपने जरूरी दस्तावेजों को एक ही जगह पर रख सकते हैं. इसमें आप फ्लाइट के बोर्डिंग पास से लेकर अपनी लॉयल्टी प्रोग्राम की जानकारी तक सब कुछ रख सकते हैं.

आइए देखें इसे कैसे सेटअप करें:

- सबसे पहले Google Play Store से Google Wallet ऐप डाउनलोड करें.
- ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, इसे खोलें और स्क्रीन पर बताए गए निर्देशों को फॉलो करें.
- अगर आप पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपसे पेमेंट कार्ड जोड़ने के लिए कहा जाएगा. आप इसे अपने कैमरे से स्कैन कर सकते हैं या हाथ से जानकारी डाल सकते हैं.
- अगर आप पहले से Google Pay इस्तेमाल करते थे, तो आपके कार्ड, टिकट और पास खुद-ब-खुद Google Wallet में दिख जाएंगे.
- आप अपने फोन की सुरक्षा के लिए स्क्रीन लॉक भी सेट कर सकते हैं.

पुराने एंड्रॉयड डिवाइस में नहीं मिलेगा सपोर्ट

अगर आपका फोन काफी पुराना है तो आप Google Wallet इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 10 जून से Google Wallet उन डिवाइस पर काम नहीं करेगा जो Android 9 (Pie) या उससे पुराने वर्जन या Wear OS 2.x से पुराने वर्जन पर चलते हैं.

ये फैसला गूगल के पिछले फैसले से मेल खाता है, अगस्त 2023 में कंपनी ने Android 4.4 KitKat के लिए Play सर्विस सपोर्ट बंद कर दिया था. नई सिक्योरिटी फीचर्स आते रहते हैं और पुराने सिस्टम को सपोर्ट करना मुश्किल हो जाता है. ये अपडेट Google Wallet से कॉन्टेक्टलेस पेमेंट करने वाले यूजर्स के लिए ज्यादा सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करता है.

पहले, Google Wallet (पहले Google Pay कहलाता था) Android 5.0 (Lollipop) जितने पुराने डिवाइस को सपोर्ट करता था. इस अपडेट से Android Nougat (7.0, 7.1) और Oreo (8.0, 8.1) वाले यूजर्स प्रभावित होंगे. हालांकि, 86% से ज्यादा Android डिवाइस पहले से ही Android 9 या उससे ऊपर चलते हैं, इस वजह से ज्यादा यूजर्स को दिक्कत नहीं होगी.

Trending news