Google Chrome में आया अजीब सा मालवेयर, पासवर्ड डालते ही हो जाएगा बड़ा खेल, बचने के लिए करें ये काम
Advertisement
trendingNow12439958

Google Chrome में आया अजीब सा मालवेयर, पासवर्ड डालते ही हो जाएगा बड़ा खेल, बचने के लिए करें ये काम

Google Chrome Malware: गूगल क्रोम में एक नया मालवेयर आया है जो यूजर्स को उनके सिस्टम से बाहर कर रहा है और अन्य ऐप्स तक पहुंचने से रोक रहा है. इस मालवेयर को "StealC" कहा जाता है. आइए आपको इससे बचने का तरीका बताते हैं. 

Google Chrome में आया अजीब सा मालवेयर, पासवर्ड डालते ही हो जाएगा बड़ा खेल, बचने के लिए करें ये काम

Google Chrome Stealc Malware: गूगल क्रोम में एक नया मालवेयर आया है जो यूजर्स को उनके सिस्टम से बाहर कर रहा है और अन्य ऐप्स तक पहुंचने से रोक रहा है. इस मालवेयर को "StealC" कहा जाता है. यह मालवेयर "AutoIt Credential Flusher" नाम की नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है, जो यूजर्स को अन्य ऐप्स का उपयोग करने के लिए अपने गूगल अकाउंट के क्रेडेंशियल्स दर्ज करने के लिए मजबूर करता है. 

मालवेयर Google Chrome यूजर्स को फुल स्क्रीन विंडो में लॉक कर देता है

रीसर्च के मुताबिक यह मालवेयर Chrome के Kiosk Mode फीचर का इस्तेमाल करता है, जो सिस्टम को फुल स्क्रीन विंडो में लॉक कर देता है और F11 और Esc दोनों बटनों को डिसेबल कर देता है. Kiosk Mode अक्सर पब्लिक कियोस्क और डेमो टर्मिनलों पर उपयोग किया जाता है ताकि यूजर्स की बातचीत को सीमित किया जा सके. 

इस मोड में गूगल क्रोम इंटरफेस ब्राउजर एलिमेंट्स जैसे टूलबार, नेविगेशन बटन या एड्रेस बार को हटा देता है. मालवेयर इस मोड का उपयोग यूजर्स को एक ऐसा पेज दिखाने के लिए करता है जिसमें उन्हें अपने गूगल अकाउंट के क्रेडेंशियल्स दर्ज करने की आवश्यकता होती है यदि वे अपनी मशीन पर कुछ भी करना चाहते हैं. जब भी यूजर अपना यूजर नाम और पासवर्ड टाइप करते हैं, तो जानकारी StealC द्वारा चुरा ली जाती है. 

Google Chrome के Kiosk मोड से कैसे निकलें?

अगर आपके कंप्यूटर में यह मालवेयर है और आप क्रो मे कियोस्क मोड में फंस गए हैं, तो पहली बात ध्यान रखें कि Esc और F11 बटन काम नहीं करेंगी. हालांकि, आप अन्य कीबोर्ड शॉर्टकट बटनों जैसे "Alt+F4", "Ctrl + Shift + Esc", "Ctrl + Alt + Delete" और "Alt+Tab" का उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - पुराना आईफोन एक्सचेंज करके iPhone 16 लेने के लिए कितने देने होंगे पैसे, क्या कहता है Apple का ट्रेड इन प्रोग्राम

अगर Kiosk मोड फिर से पॉप अप होता है, तो Ctrl+Alt+Del का उपयोग करके Windows Task Manager को लाने का प्रयास करें. जब यह दिखाई देता है, तो प्रोसेस टैब पर जाएं, गूगल क्रोम को ढूंढें और उस पर राइट-क्लिक करें और "End task" बटन दबाएं. आप Run ऐप लाने के लिए Win+R शॉर्टकट का भी उपयोग कर सकते हैं. यहां, "cmd" टाइप करें और Enter दबाएं. फिर विंडो पर "taskkill ?IM chrome.exe /F" टाइप करें और कमांड चलाने के लिए फिर से Enter दबाएं. इससे क्रोम बंद होना चाहिए और आपको डेस्कटॉप पर वापस आने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें - YouTube पर विज्ञापनों से छुटकारा दिलाएगा ये नया फीचर, जानें कैसे करेगा काम

अगर ये सारे ऑफ्शन काम नहीं करते हैं  तो आप पावर बटन को लंबे समय तक दबाकर और सिस्टम को रीस्टार्ट करके हार्ड रीसेट भी कर सकते हैं. एक बार वापस आने के बाद Windows Defender या किसी भी थर्ड पार्टी सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एंटीवायरस से स्कैन कर लें. 

Trending news