कहीं आपका डेटा Dark Web पर तो नहीं? अब फ्री में करें पता, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow12261501

कहीं आपका डेटा Dark Web पर तो नहीं? अब फ्री में करें पता, जानिए कैसे

Google Dark Web Report Feature: गूगल का डार्क वेब रिपोर्ट फीचर पहले सिर्फ उन लोगों को मिलता था जो पैसे देकर Google One का इस्तेमाल करते थे. लेकिन, अब इस फीचर को फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

cyber crime

Dark Web: गूगल ने हाल ही में एक नया फीचर शुरू किया है, जिसका नाम डार्क वेब रिपोर्ट फीचर है. पहले ये फीचर सिर्फ उन लोगों को मिलता था जो पैसे देकर Google One का इस्तेमाल करते थे. लेकिन अब खुशखबरी ये है कि ये फीचर अब फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है. गूगल इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए एक्सपैंड कर रहा है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

क्या है ये Dark Web?

डार्क वेब, इंटरनेट का वो छुपा हुआ हिस्सा है जिसे आम सर्च इंजन पर नहीं खोजा जा सकता. इसे देखने के लिए खास Tor ब्राउजर की जरूरत होती है. 

क्या काम करता है ये डार्क वेब रिपोर्ट फीचर?

ये फीचर डार्क वेब पर जाकर ये पता लगाता है कि कहीं आपके ईमेल, पासवर्ड जैसी कोई जानकारी तो नहीं मिल रही है. इसका मतलब है कि आपकी जानकारी किसी गलत काम में तो इस्तेमाल नहीं हो रही है. ये फीचर खासकर जीमेल, एंड्रॉयड और दूसरे गूगल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वालों के लिए है. 

फ्री में मिलने वाली रिपोर्ट में आपको बता दिया जाएगा कि आपका नाम, ईमेल, फोन नंबर, यूजरेम, पासवर्ड या कोई और जानकारी डार्क वेब पर मिली है या नहीं. हालांकि, कुछ खास फायदे अभी भी सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलते हैं जो पैसे देकर गूगल वन का सब्सक्रिप्शन लेते हैं. इनमें हर समय डार्क वेब पर नजर रखना, ईमेल के अलावा और भी जानकारी ढूंढना और नई जानकारी मिलने पर सूचना मिलना शामिल हैं.

डार्क वेब रिपोर्ट फीचर कैसे इस्तेमाल करें?

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल ऐप को अपडेट कर लें.
2. फिर अपनी प्रोफाइल तस्वीर पर क्लिक करें.
3. इसके बाद डार्क वेब रिपोर्ट का ऑप्शन चुनें.
4. फिर अगले पेज पर (Run Scan) वाला बटन दबाएं.
5. स्कैन पूरा होने का इंतजार करें और फिर रिपोर्ट देख लें.
6. अगर रिपोर्ट में कोई खतरा दिखता है, तो गूगल आपको बताएगा कि आप अपने अकाउंट को सुरक्षित कैसे बना सकते हैं. अगर आपको गूगल ऐप में ये ऑप्शन नहीं दिखता है, तो आप www.one.google.com पर जाकर अपने अकाउंट से लॉग इन करें और वहां से डार्क वेब रिपोर्ट चालू कर लें. 

Trending news